घमोरियां मिटाने के नुस्खे, जो इस गर्मी आपको देंगे राहत

मई आते ही गर्मियां अपने तेवर दिखाना शुरू कर देती हैं और गर्मी आते ही घमोरियों की समस्या शुरू हो जाती है।

[the_ad id=”13371″]

ऐसे में लोग घमोरियाें से परेशान होने लगते हैं। कुछ लोग घमोरियां मिटाने के नुस्खे भी अपनाने लगते हैं लेकिन वो असरदार नहीं होते।

ऐसे में ये आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है। यहां आप जानेंगे घमोरियां मिटाने के नुस्खे, इसके कारण व लक्षण।

घमोरी होने के कारण क्या हैं?

घमोरी अक्सर गर्म दिनों में या गर्मियों के मौसम में होती है। घमोरी होने के लिए स्वेट डक्ट यानी कि पसीने के छिद्र जिम्मेदार होते हैं। छोटे बच्चों में रोम छिद्र पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं। जिससे घमोरी बच्चे की त्वचा को आसानी से प्रभावित कर देती है। पसीने की ग्रन्थियों का मुंह बंद रहता है, जिससे त्वचा के अंदर ही पसीना रह जाता है। इसलिए घमोरियां हो जाती हैं।

घमोरियां मिटाने के नुस्खे क्या हैं?

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे अपना कर आप इस गर्मी में घमोरियों को ‘बाय’ कह सकते हैं। 

ओटमील बाथ लें

घमोरियां मिटाने के नुस्खे में ओटमील बाथ का जिक्र जरूर आता है। लेकिन लोग कंफ्यूज रहते हैं कि ओटमील बाथ तैयार कैसे करते हैं। ओटमील बाथ तैयार करने के लिए आप एक या दो कप ओटमील लें और उसे गुनगुने पानी में 15 से 20 मिनट के लिए भिगा दें। फिर इसे घमोरी से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दो से तीन दिनों तक करने से प्रभावी परिणाम मिलेंगे। ओटमील ब्लॉक हुई पसीने की ग्रंथियों को खोलने में मदद करती हैं। जिससे खुजली और जलन से भी राहत मिलती है।

कूल बाथ लें 

कूल बाथ लेने से आपकी त्वचा भी ठंडी रहेगी जिससे आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे और इससे हीट रैश में आराम मिलेगा। इसके अलावा आप कूलर, एसी या किसी ठंडी जगह पर रहें, ताकि आपको घमोरियां न हों।

कॉटन के कपड़े पहनें

घमोरियां मिटाने के नुस्खे में सबसे अव्वल है कॉटन का कपड़ा। जब आप कोई अन्य फैब्रिक के कपड़े पहनेंगे तो वह आपके शरीर का पसीना नहीं सोखेंगे। लेकिन कॉटन में पसीना सोखने के गुण हैं, जिसके कारण यह घमोरियों होने से बचाता है। गर्मी के मौसम में सिंथेटिक, पॉलिस्टर, रेयॉन, जॉर्जेट आदि फैब्रिक के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। कॉटन के कपड़े पहनने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि वह हमारी त्वचा को सांस लेने में मदद करता है।

प्रिकली हीट टैल्कम पाउडर का करें इस्तेमाल

घमोरियां मिटाने के नुस्खे में हर कोई टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करता है। लेकिन, अगर आपने सिर्फ अच्छी महक वाले टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल किया तो आपको घमोरियों से राहत नहीं मिलेगी। इसलिए रोज सुबह नहाने के बाद और रात में सोने से पहले खासतौर पर घमोरियों के लिए बने टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें।

कपूर लगाएं

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे की लिस्ट में कपूर को जरूर शामिल करें। कपूर की एक गोली लें उसे अच्छे से पीस कर पाउडर बना लें। इसमें नीम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। जिससे ये एक पेस्ट के रूप में तैयार हो जाएगा। इस लेप को घमोरियों से प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसके आधे घंटे बाद कपूर ठंडे पानी से धुल दें। कपूर और नीम तेल के लेप को रोजाना नहीं बल्कि एक दिन छोड़ कर हर तीसरे दिन लगाएं। कपूर में ठंडक देने वाले गुण मौजूद हैं। जिससे यह घमोरियों को ठीक करने में मददगार साबित होता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी नहीं दे रहा है। अगर आपको इससे जुड़े अन्य सवाल हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Source: