दाढ़ी उगाने का तेल कैसे बनाता है आपकी बियर्ड को हेल्दी?

दाढ़ी उगाने का तेल पुरुषों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

[the_ad id=”6084″]

दाढ़ी उगाने का तेल आपकी दाढ़ी को पोषण देता है। साथ ही यह आपकी दाढ़ी को हेल्दी रखता है। दाढ़ी उगाने का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हालांकि, दाढ़ी उगाने के लिए जरूरी नहीं कि किसी विशिष्ट तेल का चुनाव किया जाए। मार्केट और आपके घर की किचन में कई ऐसे तेल मौजूद हैं, जिन्हें दाढ़ी उगाने का तेल के नाम से जाना जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में दाढ़ी उगाने का तेल के बारे में बताएंगे।

बादाम ऑयल है दाढ़ी उगाने का तेल (Almond Beard Oil)

बादाम ऑयल दाढ़ी के बालों के लिए काफी बेहतर माना जाता है। बादाम ऑयल में फैट, प्रोटीन और विटामिन-ई होता है। इसके अतिरिक्त, बादाम ऑयल में अनेकों पोषक तत्व होते हैं, जो दाढ़ी के विकास के लिए जरूरी होते हैं। दाढ़ी के बालों के अलावा यह त्वचा और बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

  • दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाता है

दाढ़ी उगाने का तेल (बादाम तेल) मैग्नीशियम से भरपूर होता है। अक्सर मैग्नीशियम की कमी से बाल गिरने लगते हैं। बादाम तेल में बायोटिन (Biotin) और विटामिन ई उच्च मात्रा में होता है। इन पोषक तत्वों की कमी से बाल सूखे होने के साथ सप्लिट हेयर (Split hair) में बदल जाते हैं।

दाढ़ी उगाने वालों के लिए इन पोषक तत्वों की कमी मेहनत पर पानी फेर सकती है। इसके अलावा, इन पोषक तत्वों की कमी से बालों की ग्रोथ रुक जाती है। साथ ही बाल टूटने लगते हैं। इस स्थिति में दाढ़ी उगाने का तेल (बादाम ऑयल) बालों की ग्रोथ में जान डाल देता है।

  • दाढ़ी होती है मजबूत

दाढ़ी उगाने का तेल (बादाम ऑयल) ओलेइक (Oleic) और लिनोलेइक एसिड (linoleic acid) से भरपूर होता है। यह फॉलिक्लस (Follicle) को ल्युब्रिकेट करते हैं। इससे दाढ़ी में फ्रिक्शन कम होता है। सामान्य भाषा में बादाम ऑयल आपकी दाढ़ी के बालों को मजबूत बनाकर उन्हें टूटने और स्पलिट होने से बचाता है।

दाढ़ी के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे (Jojoba Beard Oil)

दाढ़ी उगाने का तेल (जोजोबा ऑयल) बियर्ड के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। जोजोबा ऑयल दाढ़ी को मॉस्चराइज और कोमल बनाता है। इससे दाढ़ी चमकदार और ग्रूम्ड नजर आती है। कई बार दाढ़ी के नीचे की त्वचा सूख जाती है, जिससे दाढ़ी में खुजली और जलन पैदा होती है। इस स्थिति में दाढ़ी के बाल गिरने लगते हैं। जोजोबा ऑयल दाढ़ी की त्वचा पर एक रक्षात्मक परत के रूप में कार्य करता है। यह स्किन से नमी के निकलने को रोकता है। इससे बैक्टीरियल इन्फेक्शन, मुंहासे और रूसी को रोकने में सहायता मिलती है।

दाढ़ी से करता बैक्टीरिया खत्म

दाढ़ी उगाने का तेल जोजोबा ऑयल में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीफंगल गुण होते हैं। हालांकि, प्रयोगशाला परीक्षण यह बताते हैं कि यह सभी बैक्टीरिया या फंगल की प्रजातियों नहीं मारता है। हालांकि यह कुछ चुनिंदा बैक्टीरिया और फंगी को मार देता है, जो सालमोनेला (salmonella), और केनडिडा (candida) फैलाते हैं।

अंत में हम यही कहेंगे दाढ़ी बढ़ाने का तेल का चुनाव सावधानीपूर्वक करें। किसी भी तेल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

 

 

Source: