दूध का पाचन होने में कितना समय लगता है?

दूध का पाचन : दूध पीने का सही समय क्या है?

[the_ad id=”13371″]

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार, गाय के दूध का सेवन शाम को किया जाना चाहिए। अलग-अलग समय पर दूध का पाचन कैसा होता है? यह नीचे बताया जा रहा है;

  • सुबह: डाइजेशन में भारी होने की वजह से सुबह खाली पेट दूध पीने से मना किया जाता है। इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है। हालांकि, मिड ब्रेकफास्ट में सीरिअल (cereal) के साथ एक गिलास दूध का सेवन करना आपको एनर्जी देगा।
  • शाम: शाम को एक गिलास दूध पीना हर आयु वर्ग के लिए उपयोगी है।
  • रात: आयुर्वेद के अनुसार, दूध पीने का सही समय रात में है। यह भी कहा जाता है कि रात में दूध पीना ओजस (आयुर्वेद में एक अवस्था जब पाचन ठीक हो जाता है) को बढ़ावा देता है। विज्ञान के अनुसार, बिस्तर पर जाने से पहले गर्म दूध का एक गिलास पीने से शारीरिक और मानसिक तनाव (mental stress) कम होता है। इसमें ट्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो नींद में सहायक होता है। दूध आपके शरीर को आराम देता है और नींद लाने वाले हार्मोन (मेलाटोनिन) को स्रावित करता है। इसलिए, यदि आप नींद आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको सोने से पहले एक गिलास दूध पीने की कोशिश करनी चाहिए।

शरीर में दूध का पाचन कैसे होता है?

पाचन प्रक्रिया मुंह में शुरू होती है, जहां आपकी थोड़ी एसिडिक सलाइवा दूध के साथ मिलती है और इसे तोड़ना शुरू कर देती है। जब आप दूध को निगलते हैं, तो यह अन्नप्रणाली (esophagus) और पेट में जाता है। पेट में गैस्ट्रिक जूस (gastric juice) दूध को और ब्रेकडाउन करते हैं और उसमें मौजूद किसी भी जीवित बैक्टीरिया को मार देता है। पेट फिर दूध को छोटी आंत में भेजता है, जहां पोषक तत्व – जैसे अमीनो एसिड, प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक, फैटी एसिड, फैट बिल्डिंग ब्लॉक (fat building block) अवशोषित होते हैं। वहीं, अवशोषित न होने वाली सामग्री बड़ी आंत में चली जाती है और मलाशय के माध्यम से उसे बाहर निकाल दिया  जाता है। अपशिष्ट तरल पदार्थ भी यूरिन पास करने के दौरान निष्काषित होते हैं।

दूध का पाचन होने में कितना समय लगता है?

पश्चिमी आहार में कई लोग दूध को ठीक से पचा नहीं पाते हैं। लैक्टोज दूध में पाया जाने वाला नेचुरल शुगर है, और लैक्टेज एक एंजाइम है जो लोगों को इसे पचाने में मदद करता है। बचपन के बाद, आपका शरीर दूध को पचाने के लिए कम लैक्टेज का उत्पादन करता है। क्योंकि दूध में सभी छह पोषक तत्व होते हैं; प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल और पानी। दूध आपके पेट से गुजरता हुआ छोटी आंत और फिर बड़ी आंत में पहुंचता है। यह अनुमान लगाया जाता है कि भोजन पेट में कम से कम चार से पांच घंटे रहता है। उसी तरह कम वसा वाले दूध की तुलना में अधिक वसा वाला दूध चार से पांच घंटे तक रहता है। दूध छोटी आंत में गुजरता है जहां अधिकांश पोषक तत्व पचते और अवशोषित होते हैं। छोटी आंत से गुजरने में एक मिश्रित भोजन को तीन से पांच घंटे लग सकते हैं। बचा हुआ दूध 24 घंटे तक की अवधि के दौरान बड़ी आंत से गुजरता है, जहां कुछ पानी और विटामिन और मिनरल्स अवशोषित होते हैं। यह सिर्फ एक अनुमान पर आधारित हैं, और दूध के अलग प्रकार के लिए पाचन का समय अलग-अलग हो सकता है।

 

Source: