काम पर मायग्रेन से निपटने के लिए टिप्स

माइग्रेन क्या हैं ?

माइग्रेन सिरदर्द का एक गंभीर, आवर्ती और दर्दनाक रूप हैं । यह आम तौर पर सिर के एक तरफ होने वाले गंभीर से माध्यम सिरदर्द के रूप में होता हैं । माइग्रेन का दौरा आमतौर पर ४ से ७२ घंटों तक रहता हैं ।

[the_ad id=”6085″]

माइग्रेन का सटीक कारण वास्तव में ज्ञात नहीं हैं, हालाँकि यह मन जाता हैं की वे मस्तिष्क में असामान्य गतिविधि के परिणामस्वरूप होता हैं । यह मस्तिष्क और रक्त वाहिकाओं में तंत्रिका संचार में परिवर्तन के कारण हो सकता हैं । माइग्रेन अनुवांशिक भी हो सकता हैं । 

माइग्रेन को ट्रिगर करने वाले कारक तनाव, निराशा, चिंता, थकान और नींद की कमी, शारीरिक अतिरेक, तेज गंध जैसे परफ्यूम, पेंट थिनर, भूख और कभी-कभी कुछ विशेष खाद्य पदार्थ हैं ।

माइग्रेन के लक्षण

लक्षण एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं । कई लोगों में मुख्य शिकायत एक गंभीर सिरदर्द हैं जो दैनिक गतिविधियों में बाधा डाल सकती हैं । अन्य लक्षणों में परेशान दृष्टि, प्रकाश और ध्वनी के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि, मतली और उल्टी शामिल हैं । कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना, तापमान में बदलाव, पेट में दर्द और दस्त आदि अन्य लक्षणों का अनुभव हो सकता हैं ।

यहाँ माइग्रेन से होनेवाले सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए सुझाव दी गए हैं

  • माइग्रेन के सिरदर्द को रोकने के लिए, अपने कार्यालय में हमेशा दवाइयाँ रखें ।
  • ज्यादा पानी पिये । माइग्रेन के लिए निर्जलीकरण सबसे आम कारक हैं । कम से कम ३ लीटर पानी पीकर खुदको हाइड्रेट रखें ।
  • कैफीन को सीमित करें, क्योंकि यह एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता हैं और शरीर को निर्जलित करके माइग्रेन को ट्रिगर करता हैं ।
  • नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें ।
  • खुद को भूखा न रहने डे क्योंकि इससे सिरदर्द हो सकता हैं । जब आप काम पर जाने के लिए दबाव में होते हैं, तो आप अपना भोजन छोड़ देते हैं । इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि समय पर भोजन करें ।
  • शर्करा वाले स्नैक्स से बचें और स्वस्थ भोजन के विकल्प जैसे नट्स, फल या प्रोटिन बार का उपयोग करें ।
  • कंप्यूटर स्क्रीन पर लम्बे समय तक घूरने से भी सिरदर्द हो सकता हैं । आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एंटी-ग्लेअर स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाकर और स्क्रीन की चमक कम करके आप इस्पे रोक लगा सकते हैं ।
  • तनाव माइग्रेन के सबसे महत्त्वपूर्ण ट्रिगर कारकों में से एक हैं । एक अच्छा सामाजिक जीवन और शारीरीक रूप से सक्रीय जीवंशिली जीने से तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती हैं ।
  • अपने डेस्क पर बैठने से थोडा ब्रेक ले और थोड़ी देर टहलें । कंप्यूटर से हर दो घंटे में १५ मिनट बाजू में बिताने की कोशिश करें ।  

स्रोत:

Vivant Logo