क्या सनस्क्रीन से त्वचा को नुकसान पहुंचता है?

क्या सनस्क्रीन से त्वचा को नुकसान हो सकता है ?

[the_ad id=”6114″]

सनस्क्रीन से होने वाले शारीरिक नुकसान निम्नलिखित हैं:

नुकसान 1: एलर्जी

सनस्क्रीन में कई ऐसे केमिकल्स भी उपलब्ध होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिससे त्वचा पर जलन, सूजन, रैश्ज, दाने, खुजली या एलर्जी  जैसी समस्या हो सकती है। कभी-कभी दाने, सूजन या रैश्ज जल्दी ठीक न होने की स्थिति में एलर्जी की समस्या शुरू हो जाती है। सनस्क्रीन में पारा-एमिनोबेंजोइक एसिड (PABA) का इस्तेमाल किया जाता है। इसी पीएबीए का इस्तेमाल एनेस्थीसिया में भी किया जाता है। सनस्क्रीन में मौजूद पीएबीए और अन्य केमिकल एलर्जी का कारण बनते हैं। 

नुकसान 2: मुंहासे

सनस्क्रीन की वजह से मुंहासे की परेशानी भी बढ़ सकती है। सनस्क्रीन के इस दुष्प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए आपको नॉन-कॉमेडोजेनिक और नॉन-ऑयली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक हो और उससे स्किन को नुकसान न पहुंचे।

नुकसान 3: आंखों पर प्रभाव

आंखों में सनस्क्रीन लगाने पर दर्द और जलन की समस्या हो सकती है। आंखें ज्यादा संवेदनशील होती हैं। कुछ एक्सपर्ट्स का ये भी मानना

है की सनस्क्रीन में मौजूद केमिकल्स अंधापन का कारण बन सकती है। यदि सनस्क्रीन आंखों में जाता है, तो ऐसी परिस्थिति में ठंडे पानी से आंखों में छींटे मारे और श्आंख विशेषज्ञ से जल्द से जल्द मिलें। ध्यान रखें की आंखों की देखभाल सही तरह से करें और उन्हें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से दूर रखें।

नुकसान 4: ब्रेस्ट कैंसर

सनस्क्रीन में ऐसे केमिकल शामिल होते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर सेल्स पर एस्ट्रोजेनिक प्रभाव डाल सकते हैं। कुछ सनस्क्रीन ब्लड में एस्ट्रोजेन के स्तर पर प्रभाव डाल सकती हैं। बच्चों पर सनस्क्रीन के इस्तेमाल से बचें क्योंकि उनकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है।

नुकसान 5: बालों वाली जगहों पर परेशानी

ऐसा पुरुषों के साथ ज्यादा हो सकता है। क्योंकि त्वचा और शरीर पर मौजूद बालों के आस-पास के हिस्से पर लाल निशान या सूजन जैसी समस्या शुरू हो जाती है। सनस्क्रीन की वजह से बाल भी सख्त होने लगते हैं।

नुकसान 6: त्वचा हो सकती है लाल (रेडनेस)

कुछ लोगों को सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से चेहरे लाल हो जाते हैं। ऐसे लोगों ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेकर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना त्वचा में सनस्क्रीन से होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करता है।

इन ऊपर बताई गई परेशानियों या सनस्क्रीन से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन, ऐसा नहीं है की इससे बचा नहीं जा सकता है।

कैसे बचें सनस्क्रीन से त्वचा को नुकसान या हानिकारक प्रभाव से?

सनस्क्रीन से त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए निम्नलिखित टिप्स अपनाने चाहिए। जैसे:-

  • सनस्क्रीन के इस्तेमाल से स्किन पर कोई परेशानी अनुभव होती है, तो इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।
  • स्किन एक्सपर्ट या केमिस्ट से सलाह लेकर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।
  • अत्यधिक देर तक बाहर रहते हैं तो 2-2 घंटे पर सनस्क्रीम लगाएं।
  • बच्चों को खुद से सनस्क्रीन लगाने न दें।
  • 6 माह से छोटे बच्चे को सनस्क्रीन न लगाएं।
  • ऑयली स्किन होने पर ऑयल-फ्री और नॉन कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन चुनें।
  • UVA और UVB युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार UVA सूर्य की किरणों की वजह से होने वाली झुर्रियों को बचाने के साथ-साथ त्वचा को काला नहीं पड़ने में मददगार होता है। वहीं UVB शरीर में होने वाले टैनिंग और स्किन कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाता है।
  • एक या दो ड्रॉप सनस्क्रीन का न लेकर थोड़ी ज्यादा मात्रा लें और फिर इसे स्किन पर लगाएं।

 

Source: