गर्भनिरोधन और जन्म नियंत्रण

 गर्भनिरोधक जन्म नियंत्रण

गर्भनिरोधक गर्भावस्था को रोकने या जन्म नियंत्रण के लिए एक साधन हैं और गर्भावस्था के लिए योजना बनाने का एक तरीका भी हैं । आजकल, गर्भनिरोधक के कई आधुनिक तरीके जो उपरोक्त सुविधा प्रदान करते हैं, विकसित किए गए हैं ।

गर्भनिरोधक की सामान्य विधियों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • बैरियर: शारीरीक रूप से शुक्राणु और अंडे को अलग रखकर हस्तक्षेप करता हैं
  • हार्मोनल माध्यम: ओव्यूलेशन को विनियमित करना और चक्र को बदलना
  • अंतगर्भाशयी उपकरण (आईयूडी): शुक्राणुओं को फैलोपियन ट्यूब में प्रवेश करने से रोकता हैं
  • नसबंदी: यह एक चिकित्सा तकनीक हैं जो जानबूझकर किसी व्यक्ति को प्रजनन करने में असमर्थ करती हैं । यह जन्म नियंत्रण की एक विधि हैं ।

कुछ रूपों हार्मोनल साधनों और आईयूडी का एक संयोजन हैं ।

गर्भनिरोधक की प्रभाव्शिलती विशेष रूप से उम्र, लिंग और, सबसे महत्त्वपूर्ण बात, उपयोग की प्रकृति पर निर्भर करती हैं । यदि उपयोग की गई विधि गलत हैं, तो इसे कम प्रभावी माना जाता हैं । दुसरी ओर, सही उपयोग आवश्यक गर्भनिरोधक प्रदान कर सकता हैं ।

गर्भनिरोधक के प्रकार

लंबे समय से सक्रिय प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक तरीके

इन विधियों को इसलिए पसंद किया जाता हैं, क्योंकि आपको उन्हें लेने के लिए याद रखें की आवश्यकता नहीं हैं और चूंकी वे विशिष्ट उपयोग के साथ भी प्रभावी हैं । वो हैं:

गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण: ये सही उपयोग में ९९% प्रभावशाली हैं और इन्हें तीन साल तक इस्तेमाल किया जा सकता हैं, हालाँकि इन्हें कभी भी बाहर निकला जा सकता हैं । सौ में से एक महिला इससे गर्भवती होती हैं ।

आईयूडी: प्रत्यारोपण की तरह; यह भी ९९% प्रभावशाली हैं, लेकिन इसका ५ वर्षों के लिए उप्तोग किया जा सकता हैं और यदि आवश्यकता हो तो पहले भी लिया जा सकता हैं ।

गर्भनिरोधक इंजेक्शन

इंजेक्शन का प्रभाव ८-12 सप्ताह तक रहता हैं; ठेठ उपयोग के साथ संक्रमण लग्भव ९४% प्रभावशाली हैं ।

पैच और रिंग

गर्भनिरोधक पैच विशिष्ट उपयोग में लगभग ९१% प्रभावशाली होते हैं, जिसमें 100 में से ९ गर्भवती होती हैं । योनी कि रिंग भी ९१% प्रभावशाली हैं, 100 में से १ महिला इसके उपयोग से गर्भवती होती हैं ।

गर्भनिरोधक गोली

ये संयुक्त या केवल प्रोजेस्टेरोन गोलियाँ हो सकती हैं । वे ठेठ उपयोग के साथ केवल ९१% प्रभावशाली हैं, क्योंकि कभी-कभी गोलियाँ लेने में चूक होती हैं ।

पुरुष और महिला कंडोम

सही उपयोग के साथ, वे ९९% प्रभावशाली हैं, लेकिन विशिष्ट उपयोग के साथ, वे केवल ८१% प्रभावशाली हैं (100 में से १८-२१ महिलाएं गर्भवती हो सकती हैं) । हालाँकि, कंडोम यौन संचारित रोगों को भी रोकता हैं ।

डायाफ्राम्स और कैप्स

ये लगभग ७१%-८८% विशिष्ट उपयोगों के साथ प्रभावशाली हैं; 100 में १२-२९ इनके उपोग से गर्भवती हो सकती हैं । जब एक शुक्राणुनाशक के साथ इनका उपयोग किया जाता हैं, तो ये भी संचारित रोगों को रोक सकते हैं ।

प्राकृतिक जन्म नियंत्रण

इसमें शरीर और माशिक धर्म चक्र की निगरानी और ‘सुरक्षित’ अवधि में समय संभोग शामिल हैं जब कोइ ओव्यूलेशन नहीं होता हैं । हालाँकि, यह केवल ७६% प्रभावशाली हैं ।

जब पहनने योग्य उपकरण उपलब्ध नहीं होते हैं, तो आपातकालीन गर्भनिरोधक सूचित किए जाते हैं, जैसे कि सुबह-सुबह की गोली । हालाँकि, नियमित उपयोग के लिए यह अनुशंसित नहीं हैं । अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करना सुनिश्चित करें ।

स्रोत: