घर पर मधुमेह की निगरानी: सोच समझ के निर्णय लें

शुगर (ग्लूकोज) लेवल : मधुमेह का नियंत्रण करने के लिए अपने ग्लूकोज स्तर की निगरानी करना महत्त्वपूर्ण हैं, क्योंकि मुख्यतः कमान 

[the_ad id=”6094″]

आपके हाथ में है ! यह इसकी स्थिति और उसके उतार-चढ़ाव को बेहतर ढंग से समझने में भी मदद करता हैं । यह आपके लिए मधुमेह प्रबंधन के बारे में अपने खुद के विकल्प बनाने की अनुमति देता हैं, जो मधुमेह विरोधी दवाओं को लेने के लिए जीवन शैली सुधार, आहार नियंत्रण, व्यायाम आदि सब कुछ कवर करता हैं । यदि आप बेहतर व्यायाम करने या पूर्ण जीवनशैली को परिवर्तित करने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो अपने ग्लूकोज स्तर का मापन आपको बताएगा कि ऐसे परिवर्तनों को लागू करने क्या महत्त्वपूर्ण प्रभाव हैं । 

ऐसे में इस प्रेरणा को बढ़ावा मिलेगा !

ग्लूकोज स्तर का मापन कैसे करें

ग्लुकोमीटर्स, मापन स्ट्रिप्स, और लैंसेट्स (चुभन सुई)

ग्लूकोमीटर एक उपकरण हैं जिसे आप घर पर इस्तेमाल करके अपने ग्लूकोज स्तर को माप सकते हैं । आपको ग्लूकोमीटर में एक पट्टी सम्मिलित करने की आवश्यकता होती हैं, फिर अपनी उंगली मैं लैंसेट को चुभोएँ, और फिर पट्टी पर रक्त की बूँद डालें । फिर परिणाम ग्लूकोमीटर की स्क्रीन पर डिजिटल रूप से प्रदर्शित किए जाते हैं ।

परिणामों की रिकॉर्डिंग

डायरी में या स्मार्टफोन ऐप (आपके ग्लूकोमीटर के ब्रांड से जुड़े हुए) में हर बार आप अपने ग्लूकोज स्तर को मापकर उसके परिणाम रिकॉर्ड करें क्योंकि यह आपके ग्लूकोज के स्तर में बदलावों को नोटिस करने के लिए जरुरी हैं । रिकॉर्ड किए गए परिणाम आपके आवधिक लैब रिपोर्ट के अलावा, आपके स्वास्थ्य चिकित्सक के साथ चर्चा के दौरान भी काम आएंगे ।

सही ग्लूकोमीटर चुनना

आजकल बाजार में कई ग्लूकोमीटर्स उपलब्ध हैं; सही विकल्प चुनना एक समस्या बन गयी है। लेकिन ग्लूकोमीटर चुनने से पहले, याद रखें की सबसे अच्छा तरीका उचित जांच से गुजरना हैं | अपने दोस्तों से पूछे और देखें कि वे क्या उपयोग करते हैं; और हाँ, आपको अपने फ़ार्मासिस्ट से भी पूछना चाहिए ।टेकनीक-प्रेमी के लिए आज कई विकल्प मौजूद हैं । लेकिन यह याद रखें, सबसे महंगी हमेशा सबसे अच्छी खरीदी नहीं हो सकती हैं । जाँच परख कर निर्णय लें ।

कब अपने ग्लूकोज के स्तर को मापे

आपके ग्लूकोज के स्तर का परिक्षण करने का सबसे आम समय भोजन से पहले और बाद का होता है, यह देखने के लिए कि आपके ग्लूकोज का स्तर कैसे प्रतिक्रिया करता हैं । यदि आप एंटीडायबिटिक दवाओं पर हैं, तो आपके लिए यह भी उचित हैं कि आप ड्राइविंग,भारी बिजली के उपकरणों का उपयोग, या जोरदार व्यायाम आदि गतिविधियों से पहले अपने ग्लूकोज के स्तर का परिक्षण करें ।

हालाँकि, एक बार जब आप यह पाते हैं कि नाश्ते के बाद या लगातार तीन दिनों तक आपका ग्लूकोज लेवल एक जैसा हैं, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद कम बार मापन पर विचार कर सकते हैं । इसके अलावा, ध्यान में रखने के लिए कुछ करे-नाकरे जैसी बातें भी हैं ।

ग्लूकोज स्तर की स्व-निगरानी में क्या करें और क्या न करें

  • प्रारंभ में, यह आपके लिए एक अच्छा सुझाव होगा कि आप भोजन से पहले और बाद में अपने ग्लूकोज के स्तर का परीक्षण करें । आप सोने से पहले और जागने के बाद अपने ग्लूकोज के स्तर के बारे में अधिक आश्वस्त होने तक अपने ग्लूकोज के स्तर को माप सकते हैं ।
  • हर मापन से पहले अपने हाथ धोएं और उन्हें अच्छे तरह से सुखाए और अपने लैंसेट डिवाइस मवन एक नई सुई डालें । यह इसलिए कि आपके मापन में कोई भी दूषित पदार्थ न हों, और यह खींचे गए रक्त को पतला होने से भी रोकता हैं ।
  • ओने ग्लूकोमीटर के बारे में जाने और उसके काम करने के तरीके से परिचित हो ।
  • जेनेरिक (साधारण) ग्लूकोमीटर के बजाय ब्रांडेड ग्लूकोमीटर का उपयोग करें ।
  • अपने ग्लूकोमीटर को गर्म जगहों पर न रखें । इसे ठंडा या ठंडी परिस्थितियों में संगृहीत किया जाना चाहिए ।
  • नियमित रूप से अपनी डायरी में अपने परिणाम रिकॉर्ड करना न भूलें ।
  • अपनी उँगलियों के बीच पर न चुभाएं, क्योंकि यह अधिक दर्दनाक हैं । बल्कि बाजु के हिस्से में चुभाएं ।

इन मूल चीजों का पालन करने से आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इष्टतम माप प्राप्त कर रहे हैं ।

स्रोत;