टीचर्स डे: ऑनलाइन क्लासेज से बढ़ती टेंशन को दूर करेंगे ये उपाय

लॉकडाउन में टीचर्स का मानसिक स्वास्थ्य रहेगा ठीक, आजमाएं ये टिप्स

[the_ad id=”14222″]

COVID-19 के दौरान नियंत्रित करने योग्य चीजों पर ध्यान दें

कोविड-19 से कौन प्रभावित होगा, आगे क्या होगा, चीजें कैसे वर्क करेंगी? ये कुछ ऐसी बातें हैं, जिन पर आपका कोई कंट्रोल नहीं है। लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। जैसे, आप अपना समय कैसे बिताना पसंद करते हैं? आपकी प्रायोरिटी क्या है? इन सभी बातों पर ध्यान केंद्रित करके इन्हें नियंत्रित कर सकते हैं। इन्हें प्राथमिकता देकर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में खुद की मदद कर सकते हैं। 

खुद के लिए समय निकालें

अब हर कोई पहले से कहीं ज्यादा शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जागरुक है। लेकिन मेंटल हेल्थ को बनाए रखना भी जरूरी है। ऐसी चीजों के लिए कुछ समय निकालने की कोशिश करें, जो आपको बैलेंस्ड महसूस कराएगा, जैसे, रीडिंग, एक्सरसाइज, मेडिटेशन, गार्डनिंग आदि। यह सब आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है।

व्यायाम जरूरी

इस समय के दौरान कई शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी मुसीबत उनका गतिहीन होना है। लंबे समय तक बिना किसी ब्रेक के ऑनलाइन क्लासेज लेने से टीचर्स की हेल्थ पर असर पड़ रहा है। इन ऑनलाइन कक्षाओं के लिए मोबाइल और कंप्यूटर का अत्यधिक उपयोग, बिना ब्रेक की लंबी क्लासेज आदि से बैक पेन, ड्राई आईज जैसी तमाम स्वास्थ्य समस्याएं अध्यापकों में देखने को मिल रही हैं। रिमोट टीचिंग के चलते टीचर्स का मूवमेंट काफी कम हो गया है। इसके लिए आप टाइमर सेट करें। ताकि आपको बीच-बीच में ब्रेक लेना याद रहे।

सेल्फ कम्पैशन की जरूरत

अब पहले से कहीं ज्यादा, हमें मेंटल वेलनेस को बनाए रखने में खुद की मदद करने की जरूरत है। टीचर्स अक्सर बच्चों को सेल्फ कम्पैशन की बातें  सिखाते हैं। मौजूदा समय में यह आप खुद पर भी लागू करें। ऐसा करने पर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकेंगे।

सेल्फ एक्सपेक्टेशन की रियलिटी को समझें

हमें यह स्वीकार करने की आवश्यकता है कि महामारी के समय में चीजें अलग हैं। हम जरूरत से ज्यादा प्रोडक्टिव होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। खासकर जब आप एक फीमेल हैं। आपको घर, फैमिली और डिस्टेंस टीचिंग के बीच में एक साथ तालमेल बैठाना है। इसलिए सभी लोगों के लिए सभी चीजें आप एक साथ नहीं कर सकती हैं। बेहतर होगा छोटे और रियलिस्टिक गोल्स को सेट करें।

बातचीत करें

लोगों को खासकर अपने सहयोगियों और सुपरवाइजर्स को बताएं कि आप कैसा फील कर रहे हैं? किन चीजों से ऑनलाइन टीचिंग को आसान बनाया जा सकता है? इस जैसी तमाम बातों पर एक-दूसरे से बात करें। यह कई लोगों के लिए सबसे मुश्किल चीजों में से एक है, लेकिन मेंटल हेल्थ और वेलनेस को बनाए रखने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है।

यदि आपको लगता है कि आप एक कठिन दौर से गुजर रहे हैं, मूड को संतुलित करने में परेशानी आ रही है, मन में नेगेटिव थॉट्स या खुद को चोट पहुंचाने का कोई विचार आता है, तो कृपया अपनी बातें किसी के साथ शेयर करें। आप काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं। परिवार के सदस्यों से बात करें। कोरोना का असर शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। ऐसे में खुद की मेंटल हेल्थ पर ध्यान दें। अपने लिए भी समय निकालें। इस टिचर्स डे पर बच्चों के साथ-साथ शिक्षक अपना भी ध्यान रखें।

 

Source: