दांत दर्द में तुरंत आराम पहुंचाएंगे ये 7 घरेलू उपचार

दांतों में दर्द के कारण के अनुसार ही दांत-दर्द के घरेलू उपाय अपनाए जाने चाहिए। दांत में दर्द को दूर करने के लिए अपनाई जाने वाली होम रेमेडीज

[the_ad id=”7718″]

  1. नमक पानी का कुल्लाकई लोगों के लिए, नमक के पानी का कुल्ला एक प्रभावी उपचार है। नमक का पानी एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है, और यह भोजन के कणों को ढीला करने में मदद कर सकता है जो आपके दांतों के बीच फंस जाते हैं। नमक का पानी सूजन को कम करने और किसी भी मुंह के घाव को ठीक करने में मदद कर सकता है। 
  2. बेकिंग सोडादांत-दर्द के घरेलू उपाय के रूप में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दांतों में सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर कुल्ला करने से दांत-दर्द से छुटकारा मिलता है।
  3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड- हाइड्रोजन पेरोक्साइड का कुल्ला भी दर्द और सूजन को राहत देने में मदद कर सकता है। बैक्टीरिया को मारने के अलावा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड प्लाक को कम कर सकता है। इसके अलावा ये रक्तस्राव वाले मसूड़ों को चंगा कर सकता है। आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड को ठीक से पतला करें। ऐसा करने के लिए 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड के समान भाग में पानी के साथ मिलाएं और इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करें। ध्यान रहे इसे निगलना नहीं है।
  4. ठंडी सिंकाई- आप किसी भी दर्द को दूर करने के लिए ठंडी सिंकाई का उपयोग कर सकते हैं। खासकर दांत दर्द में। जब आप कोल्ड कंप्रेस लगाते हैं वह उस क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने का काम करता है। इससे दर्द कम हो जाता है। ठंड किसी भी सूजन को कम कर सकती। 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ का एक तौलिया लपेटे या कूलिंग बैग लगाए। आप इसे हर कुछ घंटों में दोहरा सकते हैं।
  5. ऑयल पुलिंग –इस तकनीक का इस्तेमाल दांतों में संक्रमण, मसूड़ों से खून बहना, मसूड़े की सूजन और अन्य मुंह की समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। कोकोनट ऑयल में लोरिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे यह दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। दांत-दर्द के घरेलू उपाय के रूप में यह काफी कारगर है।
  6. पेपरमिंट टी बैग- पेपरमिंट टी बैग का उपयोग दर्द को सुन्न करने और संवेदनशील मसूड़ों को शांत करने के लिए किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए,  टी बैग को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से पहले ठंडा होने दें। एक दो मिनट के लिए इस्तेमाल किए हुए टी बैग को फ्रीजर में रख दें और फिर बैग को अपने दांतों पर लगा लें।
  7. वनीला अर्क – वनीला अर्क में एल्कोहॉल होता है, जो दर्द को सुन्न करने में मदद कर सकता है। इसके सिद्ध एंटीऑक्सिडेंटसट्रस्टेड स्रोत गुण भी इसे एक प्रभावी उपचारक बनाते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, अपनी उंगली पर वेनिला अर्क की एक छोटी मात्रा को थपकाएं। इसे सीधे प्रभावित क्षेत्र पर प्रति दिन कुछ बार लागू करें।

 

Source: