माँ की देखभाल – प्रसवोत्तर

प्रसव की अवधि गर्भावस्था के बाद तुरंत और जब माँ का शरीर गर्भावस्था के पूर्व अवस्था में वापस आ गया होता है तब तक होती हैं ।

[the_ad id=”13371″]

इस अवधि के दौरान, माँ के लिए प्रसवोत्तर देखभाल को याद रखना बेहद महत्त्वपूर्ण हैं । अपर्याप्त देखभाल से बच्चे के लिए कम दूध की उपलब्धता, प्रसव के बाद तुरंत स्वास्थ्य समस्याएं, और गर्भावस्था के वजन को कम करनें में कठिनाई आदि प्रतिकूल परिणाम दिखाई दे सकते हैं ।

नतीजतन, नई माताओं को यह जानने की जरुरत हैं कि वे कैसे देखभाल कर सकती हैं, स्वस्थ रह सकती हैं और कैसे अपने बच्चे की देखभाल कर सकती हैं । गर्भावस्था के दौरान प्राप्त किया हुआ वजन माँ को अपनी ऊर्जा को सक्रीय रखने और नवजात शिशु की देखभाल करने में मदद करता हैं । इसके अतिरिक्त, नर्सिंग जैसी गतिविधियाँ भी उसके स्वास्थ्य को सकारात्मक तरीकों से प्रभावित कर सकती हैं । इससे पहले कि हम प्रसवोत्तर अवधि में माँ क्या खा सकती हैं इसपे ध्यान दें, कुछ अन्य प्रसवोत्तर देखभाल के सुझावों पर चर्चा करना आवश्यक हैं । 

क्या आपको पर्याप्त आराम मिल रहा हैं ?

जबकि अधिकांश माताएँ जन्म देने के बाद अपने आगंतुकों का आनंद लेती हैं, यह जानना भी महत्त्वपूर्ण हैं कि आपके शरीर को आराम की आवश्यकता हैं । अधिकांश शिशुओं को हर ३ घंटों में खाना खिलाया जाता है और आराम दिया जाता हैं । इसलिए, यदि आप इन अंतरालों में आराम नहीं करती हैं, तो थकावट आप पर हावी हो सकती हैं । इन कुछ सूचकों को ध्यान में रखें ,

  • जब बच्चा आराम कर रहा हो आप भी आराम करें । कभी-कभी, यह सिर्फ कुछ मिनटों का हो सकता हैं, लेकिन निश्चित रूप से इस अवसर का लाभ उठाएं ।
  • यह सुनिश्चित करले कि आप कुछ हफ़्तों के लिए सभी कामों से मुक्त रहें, आपको केवल शिशु की देखभाल करने की जरुरत हैं ।
  • अगर आपके पास कुछ मेहमान आए हो और समय बच्चे को खिलने या आपके आराम का हो, तो खुद को बहाने में संकोच नहीं करना चाहिए ।
  • हर दिन कुछ समय के लिए बहार जाना सुनिश्चित करें । इस चरण में, आप अपने डॉक्टर से बातचीत कर सकते हैं और प्रसवोत्तर व्यायाम जैसे पेल्विक फ्लोर वर्कआउट या लाइट वॉकिंग शुरू कर सकते हैं ।
  • जब प्रसव की देखभाल की अवधि में कुछ सप्ताह हो जाते हैं, तो रात की फीडिंग के लिए रक बोतल का इस्तेमाल शुरू करें । इस तरह आप निर्बाध नींद प्राप्त कर सकते हैं जबकि कोइ और फीडिंग करा रहा हैं ।

अब जब आपने आराम आवृत कर लिया हैं, तो आपका अगला सवाल यह होना चाहिए कि में क्या खा सकती हूँ ।

प्रसवोत्तर देखभाल के लिए स्वस्थ प्रसवोत्तर भोजन करना

आपके शरीर में गर्भावस्था और प्रसव के साथ बहुत सारे बदलाव हुए हैं । अब आप आरोग्य प्राप्ती और स्वास्थ्यप्राद के दौर में हैं । जबकि आराम आपको ठीक होने का समय डे सकता हैं, पोषण आपके शरीर और आपकी आत्मा को फिर से भरने में मदद कर सकता हैं ।

एक आम गलतफैमी यह हैं की नर्सिंग माताओं का आहार उन माताओं से अलग होना चाहिए जो बोतल से अपने बच्चे को खिलाती हैं । यह सच नहीं हैं । किसी भी तरह से, आपको एक प्रयाप्त और अच्छे तरह से संतुलित पोषण प्राप्त करने की आवश्यकता हैं ।

इन पाँच खाद्य समूहों पर विचार करें ।

  • अनाज: इनमें जई, भूरा चावल, गेहूँ, मक्का और जौ शामिल हैं ।
  • सब्जियाँ: विभिन्न प्रकार की सब्जियों में से चुने, जिसमें गहरे, हरे, पीले, लाल और नारंगी सब्जियाँ शामिल हैं, और स्टार्ची वालों को मत भूलना !
  • फल: दिन में कम से कम एक फल खाएं । आप १००% फलों का रस भी ले सकते हैं, जो आपके लिए अच्छा हैं ।
  • दूध की चीजें: यह कहा जाता हैं की गर्भावस्था की अवधी के दौरान माताओं को आमतौर पर २००-३०० अधिक कैलरी की आवश्यकता होती हैं । कम वसा वाले दूध के पदार्थों से इसे प्राप्त करने का अच्छा तरीका हैं । यह आपकी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने में भी आपकी मदद करता हैं ।
  • प्रोटिन: लीन प्रोटिन आहार, जिसमें चिकन, अंडे, नट्स, और बीज शामिल होते हैं, प्रसवोत्तर से दौरान इन्हें सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता हैं ।

नीचे कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं और आप उनके साथ क्या कर सकते हैं ।

व्यंजन जो आपकी मदद कर सकते हैं

  • ओट्स (जई)- ओट्स फाइबर, कैल्शियम, प्रोटिन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत हैं । क्योंकि वे फाइबर में उच्च हैं, वे कब्ज को दूर रखने में मदद कर सकते हैं । कम वसा वाले दूध और कुछ बीज या नट्स के साथ ओट्स दलिया बनाना एक आसान तरीका हैं । आप केले, सेब, आम और स्ट्रॉबेरी भी डाल सकते हैं । अगर आप दिलकश डिश पसंद कर सकते हैं तो आप बीन्स, गाजर, और प्याज के साथ वेज उपमा भी बना सकते हैं ।
  • दालें –यह प्रोटिन का एक उत्कृष्ट स्त्रोत हैं और आपके आहार में उस संतुलन को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं । मसूर या मूंग जैसी दालें पचाने में आसान होती हैं और इसे खिचड़ी के रूप में लिया जा सकता हैं । वे शरीर में वसा संग्रह को रोकने में मदद करते हैं ।
  • फिंगर मिलेट (रागी)- रागी कैल्शियम और आयरन का एक अच्छा स्त्रोत हैं, जो आपको प्रसव के बाद चाहिए । यदि आपको एलर्जी हैं या दूध के पदार्थों से परहेज है तो आप रागी का उपयोग कर सकते हैं । आप इसे इडली, दोसा, रोटी और हलवे के रूप में बना सकते हैं ।
  • बादाम- यह कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, विटामिन B 12 और मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और जास्त जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्त्रोत हैं । आप इसे बादाम दूश, शीरा, या हेल के रूप में ले सकते हैं । अगर यह बनाने में ज्यादा हैं तो बस इन्हें नाश्ते के रूप में ले !

आप जो भी चुने, अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता हैं कि आपके पास संतुलित आहार हो !

 

स्रोत: