क्या एसी चलाने से भी फैलता है कोरोना वायरस?

क्या वाकई एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है?

[the_ad id=”13371″]

हाल ही में एक शोध किया गया है जिसमें यह सामने आया है कि हो सकता है कि एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है। यह शोध सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की वेबसाइट पर पब्लिश हुआ है। इस शोध के डेटा के अनुसार, यह खतरनाक वायरस तीन परिवार के 10 लोगों में पाया गया है। इन तीनों परिवार में जो बात कॉमन है वो यह कि ये तीनो परिवार चीन में गुआंगझोऊ के एक रेस्टोरेंट में भोजन करने गया था। जिस वक्त यह तीनों परिवार वहा खाना खा रहे थे उस समय वहां एक और परिवार मौजूद था जो वुहान से आया था और अनजाने में ये लोग इस वायरस से संक्रमित थे। कुछ दिनों के बाद रेस्टोरेंट में मौजूद अन्य 9 लोगों में भी कोरोना वायरस के लक्षण दिखने शुरू हो गए।

रेस्टोरेंट के एयर कंडीशनर डक्ट के जरिए यह वायरस फैला और उसने एक दूसरे के पास बैठे तीन परिवारों को संक्रमित किया, जो कभी दूसरे के साथ नहीं जुड़े। हालांकि, उस समय रेस्टोरेंट में 73 अन्य लोग मौजूद थे और कर्मचारी भी थे, जिनमें से कोई भी संक्रमित नहीं हुआ था। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के एक शोध पत्र में विशेषज्ञों द्वारा चीनी रेस्टोरेंट के मामले का हवाला दिया गया है। इस स्टडी में यह आशंका जाहिर की गई है कि एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है। साथ ही इस रिपोर्ट में घरों में लगने वाले विंडो या स्प्लिट एसी को सुरक्षित माना गया है।

एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलने को लेकर प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी)  ने किया पोस्ट

एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलने को लेकर प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी)  ने पोस्ट कर लिखा है कि इस बात में पूरी तरह सच्चाई नहीं है कि एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है। पीआईबी ने एक वीडियो को ट्वीट किया है। इस वीडियो में बताया गया है कि विंडोज एसी का इस्तेमाल करने में कोई खतरा नहीं है, लेकिन सेंट्रल एसी के साथ परेशानी हो सकती है।

एसी चलाने से कोरोना वायरस के फैलने को लेकर एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने दिया ये बयान

एसी चलाने से कोरोना वायरस के फैलने को लेकर एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए बताया कि एसी चलाने से इतनी परेशानी नहीं है, जितनी क्रॉस वेंटिलेशन से है। क्रॉस वेंटिलेशन होना बेहद जरूरी है। डॉ गुलेरिया के मुताबिक, अगर आपके घर में विंडो एसी लगा है, तो आपके कमरे की हवा आपके ही कमरे में रहेगी, बाहर या दूसरे कमरों में नहीं जाएगी। इसलिए घर में विंडो एसी या गाड़ी में लगा एसी चलाने में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें वो यह कि कमरे में लगे विंडो एसी का इग्जॉस्ट अच्छी तरह से बाहर हो। ऐसा न हो कि वो किसी ऐसी जगह जा रहा हो जहां लोग बैठे हों। इसके अलावा दफ्तर या सार्वजनिक जगहों पर सेंट्रल एसी लगा होता है। सेंट्रल एसी की हवा सारे में सर्कुलेट होती है। ऐसी स्थिति में अगर दूसरे कमरे में कोई खांस रहा है और उसे इंफेक्शन है तो एसी के डक्ट से एक कमरे से दूसरे कमरे तक उसके फैलने का खतरा है।

Source: