त्वचा की चमक बढ़ाने में असरदार हैं यह आसान घरेलू नुस्खे

[the_ad id=”6238″]

नींबू

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो कुछ ही समय में त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकाल सकता है। इसके साथ ही, नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन-C भी होता है। जिससे त्वचा के नवीनीकरण में मदद मिलती है। त्वचा में मौजूद डार्क स्पॉट्स को दूर करने में नींबू सहयोगी है। नींबू एक ऐसा फल है जो  त्वचा के रंग को हल्का करने में भी मदद करता है। जिससे त्वचा निखरती है और उसमें चमक आती है। नींबू को हल्दी या शहद के साथ मिला कर चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा शीशे की तरह चमक उठेगा। 

हल्दी और शहद

हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में प्रभावी हैं। इसके साथ ही यह त्वचा में होने वाली जलन, सूजन और त्वचा के संक्रमण को रोकने में भी लाभदायक है। हल्दी के अन्य कई फायदे भी हैं। शहद त्वचा की खूबसूरत बनाने, त्वचा को मॉइस्चराइज करने और संक्रमण रोकने में सहयोगी है। अगर हल्दी और शहद दोनों का पैक बना कर चेहरे पर लगाया जाए, तो यह जादू की तरह काम करता है। इसका प्रयोग करने के कुछ दिनों बाद ही आप अपनी त्वचा में आए ग्लो को महसूस करेंगे।

पपीता और अखरोट

पपीता का प्रयोग त्वचा के दागों को दूर करने के लिए प्रभावी है। इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा के रंग को हल्का करते हैं और इससे गहरे धब्बे भी दूर होते हैं। इसके साथ ही अखरोट भी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस त्वचा को स्वस्थ और फ्रेश बनाते हैं। इन दोनों का प्रयोग आपको अच्छे परिणाम पाने में मदद करेगा। इस त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय का असर आपको जल्दी ही दिखेगा।

बेसन

सदियों से हमारे घरों में बेसन का प्रयोग केवल कुकिंग में ही नहीं, बल्कि चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। यह एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट है और अगर इसे रोजाना त्वचा या चेहरे पर लगाया जाए तो इसके अनेक लाभ होते हैं। इससे मुहांसे दूर होते हैं और त्वचा में चमक आती है। बेसन का प्रयोग आप कच्चे दूध के साथ पैक बना कर कर सकते हैं या बेसन, हल्दी और शहद का पेस्ट बना कर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

दही

दही को केवल खाने के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे में ग्लो लाने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। दही में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिडस होते हैं। जो त्वचा के डेड सेल्स को हटते हैं जिससे त्वचा निखरती है। इसके साथ ही दही में मौजूद बैक्टीरिया त्वचा को नरम और ग्लोइंग बनाते हैं। अगर आप इसे नींबू के रस के साथ प्रयोग करते हैं तो यह एक अच्छा क्लीन्ज़र है, जो त्वचा को नमी भी प्रदान करता है।

चीनी

चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक हो सकती है, लेकिन हमारी त्वचा के लिए यह लाभदायक है। इसे स्क्रब करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इससे चेहरे पर स्क्रब करने से मृत कोशिकाएं दूर होती हैं। चीनी में नींबू का रस और शहद कर प्रयोग करें। यह एक प्रभावी एक्सफोलिएंट है, जिससे आपकी त्वचा चमत्कार और फ्रेश दिखेगी।

ओटस

ओटस अशुद्धियों को दूर करने और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए अच्छा घरेलू उपाय है। ओटस लें और इसमें थोड़ा गर्म पानी मिला लें। पांच मिनट तक मिक्स कर के इसका एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मालिश करें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो दें। इस त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय को अपनाना न भूलें।

 

Source: