कोरोना वायरस से दूर रखेगा इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करें

[the_ad id=”7718″]

हल्दी

हल्दी एक मसाला है, जो कि आमतौर पर भारतीय पकवानों में खूब इस्तेमाल किया जाता है और आसानी से उपलब्ध भी रहता है। इसमें एक हल्का पीला कंपाउंड होता है, जिसे कुर्कुमिन कहते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। कई रिसर्च में सामने आया है कि यह तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और हार्ट डिजीज व फ्लू से बचाव करता है। इसके अलावा यह गले की सूजन को कम करने व पाचन क्रिया बढ़ाने में भी मददगार होता है। दूसरी तरफ, खाने में हल्दी मिलाने से आपके पकवान में एक फ्लेवर भी आ जाता है और कुर्कुमिन सप्लीमेंट से स्वस्थ लोगों में दुष्प्रभाव होने की संभावना न के बराबर होती है। खुजली कम करने के लिए सोने से पहले हल्दी को दूध में या गर्म पानी में डालकर पीएं। फ्लू को दूर रखने के लिए अदरक-हल्दी की चाय काफी प्रभावशाली होती है। 

लहसुन 

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड में लहसुन भी काफी अहम है। यह एक जड़ी-बूटी है, जो कि स्वाद और सुगंध में काफी तीखी है। यह भारतीय पकवानों में खासतौर से इस्तेमाल की जाती है। लहसुन सामान्य जुकाम से लड़ने में मदद करता है और इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, गार्लिक सप्लीमेंट की मदद से जुकाम को काफी जल्दी ठीक किया जा सकता है।

लौंग

लौंग भी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड में आता है। लौंग को आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इससे जी मिचलाने और फ्लू जैसी समस्याओं का इलाज करने में काफी मदद मिलती है। मसूड़ों में सूजन की दिक्कत को भी लौंग के तेल से दूर किया जा सकता है। इसे चावल या उससे बनने वाले पकवानों में आसानी से शामिल करके अपने आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है।

दालचीनी

दालचीनी में प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसे गर्म पानी, कॉफी या डेसेर्ट में इस्तेमाल किया जा सकता है। दालचीनी का तेल शारीरिक दर्द, जोड़ों का दर्द और रक्त प्रवाह को सुधारने में काफी प्रभावशाली होता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड 

ओमेगा-3 फैटी एसिड कई इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड के सेवन से मिल सकता है। इससे शरीर में किसी भी तरह की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। हमारे शरीर की कोशिकाओं की बाहरी रेखा इसी फैटी एसिड से सुरक्षित होती है, जो कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखती है। यह प्रत्यक्ष रूप से सामान्य जुकाम या फ्लू से दूर रखने में मदद नहीं करता है, बल्कि यह इम्यून सिस्टम को बाहरी सुरक्षा प्रदान करता है, जिससे वह प्रभावशाली रूप से कार्य कर पाता है। फ्लैक्स सीड्स में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 होता है, जो कि आसानी से सूप, सलाद या गेहूं के आटे के अंदर शामिल किया जा सकता है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान:

  • हाथों की साफ सफाई का खास ख्याल रखें। हर कुछ देर में वह किसी चीज का सेवन करने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं।
  • किसी भी ऐसी जगह न जाएं जहां बहुत ज्यादा लोग एकत्रित हो।
  • बेवजह लोगों से न मिलें, कहीं भी जाकर भीड़ न लगाएं।
  • छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को किसी टिश्यू पेपर या फिर कोहनी को मोड़कर ढकें।
  • अगर आपको बुखार, खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें।

 

Source: