पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स को कहें बाय, अपनाएं ये स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय

इन स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय को आजमाएं।

[the_ad id=”14222″]

इससे बिना किसी नुकसान के आपको स्किन में जरूर सुधार नजर आएगा। आइए जानते हैं “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय जो हैं बेहद आसान और प्रभावी।

5 बेहद असरदार स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय

आलू से मिटेंगे दाग

आलू में मौजूद स्टार्च और शुगर मृत त्वचा को हटाने और नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसकी एक्सफोलिएटिंग क्षमता स्किन पर अद्भुत काम करती है। आलू के टुकड़े को चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें। आप चाहे तो इसका रस निकालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सूखने पर इसे धो लें। इससे आपकी त्वचा थोड़ी ड्राय हो सकती है इसलिए इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

छाछ से दूर होंगे डार्क स्पॉट

स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय के रूप में हल्दी का उपयोग करना लाभकारी हो सकता है। छाछ में ब्लीचिंग के गुण होते हैं, जो स्किन को एक से दो टोन तक हल्का करने में मदद करते हैं और डार्क पैचेज को खत्म करते हैं। इसके लिए कुछ दिनों तक साफ चेहरे पर रूई की मदद से इसे लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद सूखने पर इसे सादे पानी से धो लें। कुछ ही वक्त में फर्क महसूस होगा।

हल्दी से अच्छा कुछ नहीं

स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय की बात हो और हल्दी का जिक्र न हो यह तो संभव ही नहीं है। हल्दी न केवल त्वचा के रंग को साफ करती है। बल्कि, इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण एक्ने की समस्या से भी निजात दिलाते हैं। त्वचा के डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए आधा चौथाई चम्मच हल्दी में एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें। इस हल्दी फेस पैक का उपयोग हफ्ते में दो बार करें। हालांकि, आपको जलन महसूस हो तो इसका यूज न करें।

विटामिन ई ऑयल का करें इस्तेमाल

विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय के रूप में किया जाता है। डार्क पैचेज से राहत पाने के लिए इसका उपयोग हर दिन करें। इससे त्वचा ग्लो भी होने लगती है। एक विटामिन ई कैप्सूल लें और इसे काटकर इसके अंदर का ऑयल निकाल लें। फेसवॉश के बाद इसे अच्छी तरह चेहरे पर अप्लाई करें और दो मिनट तक मसाज करें। रात में सोने से पहले ऐसा करें और सुबह उठकर सादे पानी से धोकर मॉइस्चराइजर लगा लें।

संतरे के छिलका से दमकेगा चेहरा

संतरे में मौजूद विटामिन C और नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज आपके डार्क पैचेज को कम करने के साथ ही त्वचा को फेयर और ग्लोइंग बनाता है। इसके लिए सूखे हुए संतरे के छिलके को पीसकर पाउडर बना लें। एक बड़े चम्मच संतरे का पाउडर लें और उसमें दो बड़े चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाए। फिर साफ चेहरे पर इसे लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में तीन दिन इसका इस्तेमाल स्किन व्हाइटनिंग का काम करता है।

टमाटर करेगा मदद

टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन-सी फेस से दाग-धब्बों का सफाया करने में मदद करता है। इसके लिए आधा टमाटर लें। इसमें से बीज निकाल दें। फिर चंदन पाउडर और हल्दी को उसमें मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर लगभग पंद्रह मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल चेहरे से हर तरह के दाग को निकालेगा।

सीटीएम (क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग) करना न भूलें। हालांकि, ऊपर बताए गए स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय पूरी तरह से नेचुरल हैं लेकिन, फिर भी किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले एलर्जी टेस्ट करना ना भूलें।

 

Source: