अपनी डायट में शामिल करें ये 7 चीजें, वायरल इंफेक्शन से रहेंगे कोसों दूर

बदलते मौसम के साथ वायरल इंफेक्शन होना आम बात है। ये इंफेक्शन आपकी रोजाना की दिनचर्या के साथ-साथ आपके काम को भी प्रभावित कर सकते हैं। इन इंफेक्शंस के कारण गले में खराश, सर्दी-जुकाम, डायरिया, छाती में इन्फेक्शन, गले में इंफेक्शन, निमोनिया या तेज बुखार हो सकता है।

[the_ad id=”6084″]

क्यों होता है वायरल इंफेक्शन?

आमतौर पर मौसम में बदलाव के कारण वायरस अधिक सक्रिय हो जाते हैं। ये इतने अधिक छोटे हैं कि इन्हें पहचानना बहुत कठिन होता है। ये तेजी से शरीर, खासतौर पर नाक, गले, फेफड़े और सीने में प्रवेश कर सकते हैं और कुछ ही घंटों में शरीर को संक्रमित करने में सक्षम होते हैं।

मौसमी सब्जियों को करें डायट में शामिल

आप वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए नीचे बताई गई चीजों का सेवन कर सकते हैं :

शहद और अदरक (Honey and Ginger)

सर्दी में बहुत सारे लोगों को अदरक वाली चाय की क्रेविंग होती रहती है लेकिन, क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि ठंड के मौसम में हमारे शरीर को अदरक की जरूरत होती है। अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो कोल्ड और फ्लू से बचाने के साथ-साथ गले में खराश और सांस लेने में हो रही दिक्कत से भी राहत दिलाते हैं। 

तुलसी और काली मिर्च (Basil and Black pepper)

तुलसी हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाती है। अस्थमा और आर्थराइटिस के लक्षण को दूर करने में ये मददगार है। इसके साथ ही, ये कोल्ड और कफ से भी निजात दिलाती है। मौसम के बदलने पर होने वाली स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें जैसे बुखार, डायरिया, आर्थराइटिस, उल्टी, एसिड बनना, कार्डिएक डिसऑर्डर, कमर में दर्द और स्किन संबंधित परेशानी सभी से ये राहत दिलाती है।

हल्दी (Turmeric)

एक गिलास गर्म पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर रोजाना सुबह पिएं। अपने दिन की शुरुआत ही इसी ड्रिंक से करें। ये ड्रिंक आपके लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है। ये लिवर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर करने में मदद करती है। इसमें एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं, जो शरीर को हर तरह के इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम बनाती है और वायरल इंफेक्शन से बचाव करती है।

आंवला (Amla)

आंवले का सेवन गुणकारी होता है। आयुर्वेद में भी इसका वर्णन किया गया है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। सर्दियों में इसे डायट में शामिल करना अच्छा होता है। ये इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ डाइजेशन में भी सुधार करता है। इससे वायरल इंफेक्शन से भी बचाव होता है।

लहसुन ( Garlic)

इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज हमें कई बीमारियों से सुरक्षा कवच प्रदान करती हैं। जो लोग लहसुन का सेवन करते हैं, उनमें मौसमी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। इसके लिए रोजाना खाली पेट लहसुन की दो कलियों का सेवन करें।

नट्स का सेवन करें (Nuts)

चिप्स की जगह स्नैक्स में नट्स और बीजों का सेवन करें। ये विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो जुकाम सहित श्वसन संक्रमण से लड़ने में कारगर है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई के साथ कई एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं। वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए यह आपकी सेहत के लिए वरदान समान है।

योगर्ट (Yoghurt)

योगर्ट आपके इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के साथ कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। कोशिश करें फ्लेवर योगर्ट की जगह प्लेन योगर्ट को डायट में शामिल करें।

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी फ्लेवोनॉयड से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें एमिनो एसिड एल थिएनाइन होते हैं जो कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं।

 

Source: