रक्तचाप: आपको क्या पता होना चाहिए

उच्च रक्तचाप या हायपरटेन्शन, एक ‘मौन रोग’ है, क्योंकि इस बिमारी के कोई स्पष्ट लक्षण नहीं है । भारत में,  लगभग ३०% जनसंख्या उच्च रक्तचाप से त्रस्त है

[the_ad id=”6082″]

लेकिन, केवल ४०% लोगों को इस स्थिती के बारे में जानकारी है । उच्च रक्तचाप दिल की अन्य समस्याओं से सम्बंधित है । दुसरी तरफ, कम रक्तचाप या हायपोटेन्शन भी एक समस्या हो सकती है । उच्च और कम रक्तचाप के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करने से आप ना सिर्फ इसकी बेहतर तरीके से देख रेख कर सकते है, बल्कि आपके आस-पास के लोगों की भी मदद कर सकते है।

रक्तचाप क्या है ?

रक्तचाप आपके नसों में बहने वाले रक्त का बल है । ह्रदय आपकी रक्त नसों में रक्त संचारित करता है; यह संवर्धन दबाव सिस्टोलिक रक्तचाप के रूप में जाना जाता है । जब हृदय धडकनों के बीच रुकता है, तब रक्तचाप गिर जाता है; इसे डायस्टोलिक रक्तचाप माना जाता है । रक्तचाप को डायस्टोलिक रक्तचाप पर सिस्टोलिक रक्तचाप के रूप में दर्शाया जाता है ।

इष्टतम रक्तचाप १२०/८० मीमीएचजी होता है । यदि आपका रक्तचाप १२०/८० और १४०/९० मीमीएचजी के बीच है, तो आपको उच्च रक्तचाप होने की जोखिम उभर सकती है । यदी आपका रक्तचाप ९०/६० मीमीएचजी है तो आपको शायद कम रक्तचाप हो सकता है ।

उच्च और कम रक्तचाप के लिए कौनसे कारण है ?

उच्च रक्तचाप की अधिकांश कारण आपकी जीवनशैली से जुड़े होते हैं । यदि आप अधिक वजन / मोटापे से ग्रस्त है, धुम्रपान करते हैं, शराब पिते हैं, कभी-कबार ही व्यायाम करते हैं, और यदि आपकी नींद का समय सही नहीं हैं तो आपको इसका खतरा ज्यादा है । यदि आपकी आयु ६० वर्ष से अधिक है, या यह समस्या आपके परिवार में चलती आ रही है तब भी आपको यह खतरा होता है ।

कम रक्तचाप गर्भावस्था, कुछ हार्मोनल परिवर्तन जैसे हायपोथायरायडिज्म, रक्ताल्पता, और रक्तचाप कम करने वाली दवाईयों से जुड़ा हुआ हो सकता है ।

मैं अपने उच्च और कम रक्तचाप से कैसे निपट सकता हूँ ?

सबसे पहले आपको यह करने की जरुरत हैं की आप एक स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प चुने । अपनी दैनिक दिनचर्या में हल्के व्यायाम को शामिल करें । इसके अलावा, आपको शराब और नमक के सेवन करने में कटौती करनी होगी; धुम्रपान बंद करना होगा; तेल अथवा तली हुई चीजें खाने से खुद को दूर रखें; और रात में कम से कम छह घंटे सोने की कोशिश  करे । यह चीजें आप कर सकते हैं ।

इसके अलावा, कम रक्तचाप के लिए, खूब सारा पानी पीना याद रखें, छोटे भोजन खाएं, अचानक संचलन करने से दूर रहें और प्रत्येक भोजन के बाद थोड़ा आराम करें । इसके अलावा, ना लंबे समय तक खड़े या बैठे रहें ।

हालांकि, डॉक्टर आपको आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए कुछ दवाईयां लिख के दे सकते हैं । कम रक्तचाप के लिए शायद ही किसी दवाई की जरुरत होती है । तो, नियमित रूप से अपने रक्तचाप की जाँच करना मत भूलिए ।

 

स्रोत: