कोरोना वायरस से बचाने के लिए वरदान समान हैं ये जड़ी बूटियां

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन जड़ी बूटियों का करें सेवन

[the_ad id=”6076″]

आंवला (Amla)

आंवला एक फल है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होते हैं। हजारों सालों से इसे आयुर्वेदिक मेडिसिन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह बॉडी को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ दैनिक रूप से इसका सेवन करने की सलाह देते रहे हैं। खासतौर पर इसलिए क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी कारगर है। सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर हर दिन एक आंवला खाने की सलाह देती हैं। इसका सेवन कच्चा, अचार के रूप में, मुरब्बा के रूप में या जूस के रूप में किया जा सकता है।

तुलसी (Basil)

तुलसी के लाभकारी गुणों की वजह से आयुर्वेद में इसे जड़ी बूटियों की रानी कहा जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-पायरेटिक, एंटी-सेप्टिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कैंसर गुण होते हैं। कई स्वास्थ्य परेशानियों की दवा बनाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसके जड़, पत्ते, तना तथा बीज सभी का प्रयोग आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर किया जाता है। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करना आपके इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी होगा।

 

हल्दी और काली मिर्च (Turmeric And Black Pepper)

हल्दी और काली मिर्च दोनों ही अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। लेकिन दोनों को साथ में मिलाकर लिया जाए तो ये जादू की तरह काम करती हैं। काली मिर्च में पिपेरिन की उपस्थिति में करक्यूमिन (हल्दी में शक्तिशाली यौगिक) सक्रिय होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये दोनों मिलकर आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। कर्क्यूमिन में एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। हाल ही में आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स दिए थे। जिसमें से एक था गोल्डन मिल्क। गोल्डन मिल्क मतलब हल्दी वाला दूध। इसके लिए दिन में एक या दो बार हल्दी वाला दूध पीने के लिए कहा गया था। हल्दी वाला दूध बनाने के लिए 150 मिली लीटर गर्म दूध में करीब आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं। हल्दी वाले दूध पीने के बहुत सारे फायदे होते हैं। यही वजह है क‍ि इसे सुपर ड्रिंक कहा जाता है। यदि आप इस दूध को रात के समय पी रहे हैं तो आप इसमें चुटकीभर काली मिर्च भी मिलाकर पी सकते हैं।

 

दालचीनी (Cinnamon)

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप अपनी डायट में दालचीनी को शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडें इम्यूनिटी दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसमें सूजन कम करने, एंटीऑक्सीडेंट और बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण होते हैं। आप चाहे तो दालचीनी वाली चाय बना सकते हैं। गुड़ भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। आप दिन की शुरुआत गुड़ और दालचीनी की चाय से कर सकते हैं। ये चाय कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह फायदेमंद साबिक हो सकती है।

 

लौंग (Clove)

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लौंग भी वरदान समान है। लौंग खाने से कई रोगों से बचाव होता है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। आप चाहे तो लौंग को सूखी अदरक, दालचीनी, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते के साथ मिलाकर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

 

Source: