8 आश्चर्यजनक चीज़ें जिनकी वजह से आपको सिरदर्द हो सकता है

हमारे मन और शरीर पर तनाव और काम का दबाव भारी पड़ सकता है। ऑफिस और घर की रोज़ाना मांग को पूरा करने के लिए, हम अक्सर हमारी क्षमता से

[the_ad id=”6114″]

ज्यादा कठिन प्रयास करते हैं। या तो हम अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं या सिरदर्द जैसी छोटी समस्याओं को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं।

चाहे वह सुबह की थकान हो या दोपहर के खाने के बाद का सिरदर्द हो, हम उसे उतना महत्व नहीं देते है या पेन किलर दवा लेकर अनदेखा कर देते हैं। इन दोनों नजरियों से भविष्य में गंभीर संकट उत्पन्न हो सकता है।

आपको अपने पुराने सिरदर्द पर, असल में ध्यान देने का समय आ गया है क्योंकि यह कोई अधिक गंभीर चेतावनी हो सकती है।

यहाँ 8 आश्चर्यजनक चीजें दी गयी हैं जो आपको सिरदर्द दे रही हैं और जिनके बारे में आपको पता भी नहीं है।

  1. डीहाइड्रेशन : यदि आपके शरीर को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो इससे सिरदर्द हो सकता है। डीहाइड्रेशन से सिरदर्द, रक्त प्रवाह और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन में परिवर्तन के कारण होता है। तो भरपूर पानी पीना शुरू करें।
  2. गहरी चोट : शरीर के किसी भी हिस्से में कोई भी गहरी चोट या कटने से सिर में बहुत दर्द हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चोट की जगह में दर्द संवेदना उनको झटके की तरंगें देती है जो सीधे मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं से जुड़ती हैं।
  3. मोबाइल फ़ोन : लंबे समय तक अपने सेल फोन से चिपके रहने से भी आपके मस्तिष्क पर ख़राब प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि इससे हानिकारक रेडियो तरंगें निकलती हैं जो मस्तिष्क कोशिकाओं से जुड़कर आपको बुरा सिरदर्द देता है।
  4. डिप्रेशन : क्या आप निरंतर होने वाले सिरदर्द से पीड़ित हैं? यह हो सकता है कि आप डिप्रेशन से पीड़ित हो! कभी-कभी, न्यूरोलॉजिस्ट बताते हैं, सिरदर्द का कारण पूरी तरह मनोवैज्ञानिक हो सकता है। यह आपके लिए आत्म चिंतन करने का समय है जिससे आप पता कर सकता है कि आपको मानसिक या भावनात्मक रूप से कुछ परेशान कर रहा है या नहीं।
  5. कसी हुई पोनीटेल (चोटी) : कसी पोनीटेल, जूड़ा या किसी भी प्रकार के टाइट हेयरस्टाइल से आपको सिर में दर्द हो सकता है क्योंकि इससे सिर पर लगातार दबाव पैदा होता है।
  6. धूम्रपान : धूम्रपान करने से आप अपर्याप्त ऑक्सीजन लेते है जो मस्तिष्क में रक्त वाहिका फैलाव का एक प्रमुख कारण है। नतीजतन, सुबह की नींद से जागने के बाद सुबह के दौरान विशेष रूप से गंभीर सिरदर्द होता है।
  7. फोर्स्ड मेडिटेशन : गलत तरीके से मेडिटेशन या आँखों के बीच ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करने से आपको कठिन समस्या का सामना करना पड़ सकता है ऐसी परिस्थितियों में मस्तिष्क की कोशिकाओं पर दबाव डाला जाता है और ऐसे पाठ्यक्रमों को न चुनना ही बेहतर होता है जो आपको दर्द प्रदान करते हैं। बेशक सिर दर्द आत्म-शांति के साथ नहीं मिल सकता है इसलिए? इस गलत ऑप्शन को बंद करें।
  8. अनियमित तरह से नींद : नेशनल हेडएक फाउंडेशन के एक सर्वे के मुताबिक, 79% लोग अधिक सोने पर सिरदर्द की शिकायत करते हैं दूसरी तरफ 66% नींद की कमी के कारण दर्द का अनुभव करते हैं। वास्तव में नींद सिर में दर्द के लिए एक ट्रिगर हो सकती है और नियमित नींद की नियमितता का पालन करना जरूरी है। नियमित रूप से 8 घंटे की नींद को अपनाने से इस तरह के सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

 

Source: