वजन घटाने के लिए सुपर मसाले

मोटापा आज के आधुनिक जीवन में प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। लोग बढ़े हुए वजन को कम करने और अपने आकार में सुधार लाने की कोशिश करते हैं 

[the_ad id=”6287″]

ज़्यादातर मोटापा ऑक्सीडेटिव तनाव और डायबिटीज से जुड़ा होता है; यह दोनों फैट स्टोरेज के कारक होते हैं – जबकि डायबिटीज से सूजन हो सकती है और ऑक्सीडेटिव तनाव, कई बीमारियों का केंद्र होता है। इंसुलिन और ब्लड शुगर का स्तर स्थिर होने पर वजन को मैनेज करना आसान हो जाता है। पाचन-तंत्र के अच्छी तरह से काम करने पर भी यह अधिक असरदार हो सकता है। दालचीनी और जीरा इन दोनों मसालों को अक्सर इस संबंध में सबसे प्रभावी माना जाता है क्योंकि यह मसाले न केवल ब्लड शुगर का संतुलन बनाये रखने में बल्कि पाचन में भी मदद करते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

दालचीनी को प्राचीन समय से ही एक सुपरफूड के रूप में माना जाता है। इसे सोने की तरह मूल्यवान माना जाता है। दालचीनी में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलीफेनॉल और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी होते है। दालचीनी की कई किस्में बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन सिलोन की दालचीनी को आमतौर पर सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी मानी जाती है।

दालचीनी के बहुत से फायदे हैं, जिनमें से कुछ नीचे लिखे हुए हैं:

  • दालचीनी कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा करने में मदद कर एंजाइमों पर कार्य करती है । यह हमारे शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि हमें लंबे समय तक पेट भरा लगता है और पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करते हैं और ज़्यादा खाने को कम करते हैं।
  • यह रक्त प्रवाह में प्रवेश करने वाली चीनी की मात्रा को कम करके भोजन के बाद ब्लड शुगर को कम करती है।
  • यह ग्लूकोज सेंसिटिविटी और अवशोषण को बेहतर तरीके से विनियमित करके इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती है। साथ ही, यह भोजन से अधिक ऊर्जा लेने में मदद करती है, इसलिए यह कोशिकाओं में स्टोरेज के लिए वसा का ऊर्जा के रूप में बदलना सुनिश्चित करती है।
  • वजन घटाने के लिए पाचन तंत्र का  स्वस्थ होना जरूरी है। नियमित रूप से दालचीनी खाना पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह गैस को कम करके और पेट को फूलने से रोकती है जिससे पेट और आंत शांत रहती है।
  • यह मुख्य रूप से शरीर के अतिरिक्त फैट वाली जगहों पर पाए जाने वाले सेल्युलाईट को कम करने में भी मदद करती है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि दालचीनी का प्रभाव बारह घंटे तक रहता है, इसलिए दालचीनी की थोड़ी सी खुराक ही वजन घटाने के लिए पर्याप्त है। यह सलाह दी जाती है कि रोजाना 2.5 ग्राम से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। 1/2 छोटा चम्मच सिलोन दालचीनी पाउडर रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर और सुबह खाली पेट खाया जाना चाहिए। रोज़ाना खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

जीरा (जीरा) एक और जादुई मसाला है। सिर्फ एक चम्मच शरीर के फैट को जलाने की प्रक्रिया को तीन गुना बढ़ा देता है। इसमें कई फाइटोकेमिकल्स होने के कारण एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-फ्लैटुलेंट गुण होते हैं। इसमें आवश्यक तेल जीरा एल्कलॉइड, कैल्शियम, आयरन, तांबा पोटेशियम आदि जैसे मिनरल्स होते हैं जिनके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

वजन घटाने के लिए जीरे के फायदे निम्नलिखित हैं:

  • जीरे मुँह में लार ग्रंथि को सक्रिय करने वाला एल्कलॉइड होता है और पाचन में सुधार करता है। इसमें मौजूद थाइमोल ग्रंथियों को उत्तेजित करता है और एसिड, पित्त और एंजाइम को उत्तेजित करता है और पूर्ण पाचन में सहायता करता है। बेहतर पाचन, मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है।
  • तनाव और अनिद्रा वजन बढ़ाने की प्रक्रिया से संबंधित हैं। जीरा में शांत प्रभाव होता है जो अनिद्रा के कारण होने वाले तनाव और चिंता से छुटकारा पाने में मदद करता है।
  • जीरा मेटाबोलिक रेट में सुधार करता है और शरीर में वसा और चीनी के उचित उपयोग में मदद करता है। मेटाबोलिक रेट में सुधार करके, यह वजन घटाने में मदद करता है।
  • इसमें एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण शरीर पर एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पड़ता है, जिससे सूजन से होने वाले मोटापे को कम करने में मदद मिलती है।

पानी में जीरा डालें और इसे रात भर रखें। वजन घटाने और अधिक लाभ पाने के लिए हर सुबह खाली पेट पर इसे पीएं।

 

 

Source: