Holi Special : घर पर ही तैयार करें होली के हेल्दी रंग, मजा हो जाएगा दोगुना

होली के रंग घर पर ऐसे करें तैयार- ड्राय कलर बनाने के लिए

मेहंदी और या हीना पाउडर को सेपरेट भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको किसी परिवारजन या मित्र को सूखा रंग लगाना है तो ही मेहंदी का इस्तेमाल करें, क्योंकि सूखी मेहंदी अपना रंग नहीं छोड़ती है और आसानी से बालों और स्किन पर चढ़ भी जाएगी। ध्यान रखें कि ऐसे में पानी न डालें वरना मुंह में भी मेहंदी का रंग नजर आने लग जाएगा। वैसे किसी भी व्यक्ति के बाल आपको कलर करने हैं तो मेहंदी का पाउडर डालकर थोड़ा सा पानी डाल दीजिए। ऐसा करने से बालों में रंग भी चढ़ जाएगा और आपकी होली भी अधिक रंगीन हो जाएगी। 

गीला हरा तैयार करने के लिए

अगर आप गीला हरा रंग तैयार करना चाहते हैं तो पालक की पत्तियों को या फिर धनिया, मिंट, पुदीना या टमाटर की पत्तियों को पीस कर भी तैयार कर सकते हैं। जब आप ग्रीन लीव्स को पीसकर रंग तैयार करेंगे तो यकीन मानिए इसे लगवाने से किसी को एतराज नहीं होगा।

होली का रंग : पीला रंग तैयार करने की विधी

पीला रंग तैयार करने के लिए आप बेसन में कुछ मात्रा हल्दी की डाल दें। ऐसा करने से बेहतरीन पीला रंग तैयार हो जाएगा। आप चाहे तो बेसन की जगह मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये सभी आपकी स्किन को फायदा पहुंचाने वाले तत्व हैं। आप चावल के आटे, नॉर्मल गेंहू का आटा भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

पीला रंग तैयार करने की अन्य विधि

पीला रंग तैयार करने के लिए गेंदे का फूल यानी मैरीगोल्ड, अमलतास, ब्लैक बाबुल आदि की पत्तियों को सुखाकर और क्रश करके पीला सूखा रंग तैयार कर सकते हैं। इस सभी के पाउडर को बेसन में मिलाने के बाद बेहतरीन पीला रंग तैयार हो जाएगा।

होली का रंग : लाल रंग तैयार करने की विधी

लाल गुड़हल के फूल को सुखा कर उसे पीस लें। अब पिसी हुई पत्तियों को आटे में मिला दें। सिंदुरिया (Annato) फ्रूट का यूज भी लाल रंग बनाने में किया जा सकता है। अगर आपको लाल गीला रंग तैयार करना है चुकंदर के रस के बेहरीन ऑप्शन और क्या हो सकता है। आप चाहे तो अनार के रंस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। चुकंदर और अनार का रंग बेहद गहरा होता है और कपड़ों के साथ ही स्किन में भी ये आसानी से चढ़ जाता है। एक बार इसे जरूर ट्राय करके देखें। आप लाल रंग के ऑप्शन के रूप में टमाटर का रस और गाजर का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

होली का रंग : नीला रंग तैयार करने की विधी

जैकारैंड के फूलों का इस्तेमाल नीला रंग बनाने के लिए किया जा सकता है। फूल की पत्तियों को धूप में सुखा लें। आपको बताते चले कि केरल में नीले रंग के गुड़हल के फूल भी उगते हैं। इसका यूज भी जैकारैंड के फूल के साथ किया जा सकता है। इंडिगो प्लांट की बैरीज यानी फल से भी नीला रंग प्राप्त किया जा सकता है। पानी में जब इंडिगो प्लांट की पत्तियों में उबाला जाता है तो नीला रंग आसानी से मिल जाता है।

Source: