पार्किंसंस: डट कर सामना करें

पार्किंसंस एक ऐसी स्थिति हैं जो हर दिन मस्तिष्क को उत्तरोत्तर प्रभावित करती हैं । पार्किंसंस वाले लोग अनैच्छिक झटकों (कपकपी), धीमी गति और कठोर मांसपेशियों का अनुभव करते हैं; और जैसे-जैसे यह आगे बढ़ता है, गति और कम होती जाती हैं ।

[the_ad id=”13371″]

भारत में, १००,००० में से लगभग केवल ७० पार्किंसंस से प्रभावित हैं, लेकिन बड़ी आबादी को देखते हुए प्रभावित होने वालों की संख्या अधिक हैं । पार्किंसंस के बारे में जानना चाहिए, जो आपके आस-पास के लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लेने के लिए महत्त्वपूर्ण हैं ।

पार्किंसंस: कारण, लक्षण और उपचार

पार्किंसंस तंत्रिका कोशिकाओं कि क्षति के कारण होता हैं, हालाँकि यह क्षति किस कारण होती हैं यह अज्ञात हैं । बढ़ती उम्र एक कारण माना जाता हैं । लक्षणों में, इसके अलावा इसकी विशेषता क्या हैं, पार्किंसंस के कारण एक व्यक्ति को संतुलन में भी समस्या होती हैं, गंध की भावना का नुक्सान; तंत्रिका दर्द; पेशाब करने में समस्या; कब्ज, और अवसाद और चिंता जैसे मनोवैज्ञानिक लक्षणों को समझने में कठिनाई आदि मौजूद हो सकती हैं । जबकि वर्तमान में पार्किंसंस का कोइ इलाज नहीं हैं, सहायक प्रबंधन उपलब्ध हैं । मांसपेशियों की कठोरता को राहत देने के लिए फिजियोथेरेपी उपलब्ध हैं; स्पंदन के लिए दवाइयाँ उपलब्ध हैं । यदि स्थिति गंभीर हैं, तो सर्जरी की आवश्यकता हो सकती हैं । 

पार्किंसंस के साथ रहना

पार्किंसंस का निदान निश्चित रूप से निराशाजनक हैं  स्थिति के बारे में पर्याप्त जानना महत्त्त्वपूर्ण हैं । समर्थन पाने लिए, खुलकर अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस बारे में बात करें । यह अनिवार्य हैं की आपकी देखभाल करने वाले आप और आपकी मेडिकल टीम साथ में काम करें । लेकिन आपको उन्हें यह बताने में शर्म नहीं आनी चाहिए की बीमारी से निपटने के लिए आपको कुछ समय चाहिए ।

आम कल्पित कथाओं को तोड़े

कई लोग मानते हैं कि पार्किंसंस के निदान का मतलब हैं कि आपको काम करना बंद करना होगा । गलत ! यदि कुछ भी हो, तो काम करना अधिक उचित हैं । पार्किंसंस के बाद भी कई लोग काम करना जारी रखते हैं । पार्किंसंस के साथ अपनी दैनिक गतिविधियों को करने के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह ले ।

यह जान ले कि पार्किंसंस से प्रभावित होने पर शारीरीक और मानसिक दोनों रूपों से स्वस्थ रहना आपके लिए महत्त्वपूर्ण हैं । जितना आपक शरीर अनुमति देता हैं उतना अधिक व्यायाम करें; यह आपकी मनोदशा में सुधार कर सकता हैं, तनाव को कम कर सकता हैं और मांसपेशियों की कठोरता को कम कर सकता हैं ! इसे आप को जकड़ने लेने मत देना !

स्रोत: