घर पर साधारण जुकाम से निपटने के टिप्स

क्या नाक बह रही है ? क्या आप जुकाम से परेशान हैं? बेचारे आप! लेकिन रुकिए। चिंता क्यों करते है? अब से, आप सर्दी और फ्लू से खुद को

[the_ad id=”6085″]

पीछे न हटने दें। दवाएँ आपको केवल अस्थायी राहत दे सकती हैं। तो अपने लक्षणों को कम करने के लिए प्राकृतिक तरीके चुनें। नीचे दिए गए सुझावों पर ध्यान दें :

गर्म नमकपानी के साथ 

गर्म नमकपानी के साथ अपनी बंद नाक को धोएँ। यह कंजेशन को साफ करता है

नमक, बेकिंग सोडा और गर्म पानी का मिश्रण बनाएं। मिश्रण को अपनी नाक में ड्रॉपर की मदद से अंदर डालें।

एक नॉस्ट्रिल को अपनी उंगली से हल्का दबाव लगाने से बंद रखें और मिश्रण को टपकने दें, इसे दो या तीन बार करें और अपने अन्य नॉस्ट्रिल के साथ दोहराएँ।

गर्म पानी से स्नान 

जुकाम होने पर सिर में हल्की झंझनाहट एक आम बात है। जब आपको ऐसा महसूस हो तो इससे बचने के लिए आप हॉट शावर (गर्म पानी से स्नान) अपना सकते हैं। यह अद्भुत तरीके से काम करता है।

एक मेंथोलॉटेड साल्वे का प्रयोग करें

अपनी नाक के नीचे मेंथोलॉटेड साल्वे की एक छोटी ब्रश रखें। यह बंद नाक को खोलने में मदद करता है और नाक की त्वचा को ठीक करता है। केम्फर, नीलगिरी और मेन्थॉल इस्तेमाल किया जा सकता है। याद रखें कि यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है।

स्टीम का उपयोग करें 

भाप लेने से आपकी नाक की रुकावट साफ हो जाती है। अपने सिर को गर्म पानी के टब के ऊपर पकड़ें और ध्यान से भाप में साँस लें,जिससे आपकी नाक न जल पाए ।

यात्रा करने से बचें

अगर आपको जुकाम है, तो यात्रा से बचें क्योंकि इससे श्वसन प्रणाली(ब्रीथिंग सिस्टम) पर जोर पड़ता है। अगर आप प्लेन में सफर कर रहे हैं, तो, टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान अस्थायी रूप से दबाव में परिवर्तन के कारण कंजेशन आपके कान के पर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन अगर आप यात्रा से बच नहीं सकते हैं तो एक डिकंजेस्टेन्ट ले सकते हैं।

चबाने वाली गम भी आपको दबाव से राहत देने में मदद कर सकती हैं।

कुल्ला करें 

एक दिन में 3 से 4 बार गर्म नमक पानी से कुल्ला करें। आप शहद या सेब साइडर सिरका और शहद के मिश्रण से कुल्ला भी कर सकते हैं।

गर्म तरल पदार्थ पीएं

जब आपको जुकाम या फ्लू हो, तो गर्म तरल पदार्थ का खूब सेवन करें। इससे आपको बंद नाक से राहत मिलती है और यह डिहाइड्रेशन से बचाता है।

खाने में सुधार

अपने आहार में इन्फेक्शन से लड़ने वाली सामग्री अर्थात् सरसों, केले, शिमला मिर्च, गाजर, ब्लूबेरी, क्रांबेर्रिज़, प्याज आदि शामिल करें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

मसालेदार, तेल और जंक फूड के सेवन से बचें, इससे जलन बढ़ जाती है।

सोते समय एक अतिरिक्त तकिया का प्रयोग करें 

अपने सिर के नीचे एक अतिरिक्त तकिया रखें, क्योंकि अपने सिर को ऊपर उठाने से आपको बंद नाक से राहत मिलती है।

इन उपायों से आप बेहतर महसूस करेंगे। जब आपका शरीर जुकाम और फ्लू का कोई लक्षण दिखाए, तो इन सुझावों को अपने ध्यान में ज़रूर रखें।

Source: