इस मानसून के लिए आपकी स्किनकेयर गाइड

बारिश अपने साथ प्रेम, ताजगी और नवीकरण की उम्मीदें लाती हैं। सूरज की धूप के बाद, धूप की कालिमा (सनबर्न) टैन और अन्य त्वचा की

[the_ad id=”6085″]समस्याएं, मानसून राहत की साँस के रूप में आता है। लेकिन क्या यह सभी पीड़ा का पूरा अंत बताता है? अरे नहीं! हालांकि ठंडा मौसम निश्चित रूप से एक वरदान है, लेकिन मानसून की अपनी समस्याएँ हैं और तत्काल प्रभाव आपकी त्वचा पर दिखाई देता है। बरसात के मौसम के दौरान उच्च स्तर की आर्द्रता या नमी के कारण चकत्ते, त्वचा संक्रमण, मुँहासे और असमान त्वचा टोन होना आम है। ऐसे त्वचा के मुद्दों से बचने के लिए, बरसात के दिनों में त्वचा की उचित देखभाल का पालन करना बेहतर होता है। 

मॉइस्चराइज़र लगाएँ

हालांकि मानसून आर्द्रता या नमी के बारे में है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी त्वचा भी पर्याप्त हाइड्रेटेड हो जाएगी। बारिश के दौरान भी त्वचा शुष्क और बेजान हो सकती है अगर आप इसे ठीक से मॉइस्चराइस नहीं करते हैं। बरसात के महीनों के लिए हल्के मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें और अपनी उंगलियों के साथ इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएँ। लेकिन सावधानी बरतें क्योंकि ज्यादा मॉइस्चराइजर त्वचा के पोर्स (छिद्र) को अवरुद्ध कर सकता है।

अपना चेहरा साफ करें

ज़्यादा तेल से छुटकारा पाने के लिए अपना चेहरा लगभग 3-4 बार धोएं। नियमित रूप से फेशियल स्क्रब का उपयोग करें क्योंकि इससे छिद्रों को खोलने में मदद मिलेगी और मृत कोशिका परतों को निकाल अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। रासायन युक्त स्क्रब्स के बजाय प्राकृतिक स्क्रब का प्रयोग करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं 

पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और सभी ख़राब विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसलिए पानी पीना बंद न करें, भले ही आपको बार बार पेशाब जाना पड़े।

इन्फेक्शन से दूर रहें

बरसात के मौसम में फंगल इन्फेक्शन अधिक होता है। कभी भी अपनी त्वचा को लंबे समय तक गीला न रखें। गुनगुने पानी से स्नान करना और एंटिफंगल क्रीम, साबुन और पाउडर का उपयोग फंगल से लड़ने में उपयोगी साबित होता है। इनमें से अकसर होने वाले कुछ इन्फेक्शन दाग (रिंगवर्म), एथलिट फुट या गीले कपड़ों के कारण खुजली हैं। पेट्रोलियम जेली आपकी त्वचा को कई रोगों से बचाने के लिए अच्छी है।

मानसून रूटीन : क्या करें

  • पौष्टिक भोजन खाएँ: कुछ ऐसा भोजन करें जिसमें स्वस्थ वसा शामिल हो क्योंकि यह क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और नमी बनाए रखते हैं।
  • अपने पैरों को साँस लेने दें: बंद जूते पहनने से आपके पैरों में पसीना हो सकता है और इससे फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है। इसके बजाय, मानसून में मदद करने वाले वाटरप्रूफ सैंडल और फ्लोटर्स पहनें।

मानसून रूटीन : क्या न करें

  • गर्म पानी से न नहाएँ: यह आपकी त्वचा की केशिकाओं को कमजोर कर देता है और त्वचा को नुकसान पहुँचाता है।
  • जल्दी में साफ़ न करें: ठीक से सफाई न करने पर बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी हो सकता है।

 

Source: