म्यूजिक थेरेपी: एक अलग तह की चिकित्सा

इस ग्रह पर शायद ही कोई आत्मा होगी जो संगीत पसंद नहीं करती हैं ।

लोगों की संगीत प्राथमिकताएँ भिन्न हो सकती हैं; कुछ मूक संगीत पसंद करते हैं; कुछ रोमांटिक धुनों को पसंद करते हैं; कुछ शास्त्रीय संगीत पसंद करते हैं; और कुछ उत्साही लोग रॉक संगीत को पसंद करते हैं ! यहाँ संगीत सिद्धांत के कुछ लाभ दिए गए हैं ।

संगीत मस्तिष्क के लिए ऐसा है जैसा दिल शरीर के लिए हैं !

क्या आप जानते हैं कि संगीत सिद्धांत शरीर पर औपचारिक प्रभाव डाल सकता हैं ? आश्चर्य चकित हुए ! मत !

भारतीय इतिहास प्रसिद्द गायकों और संगीतकारों की कहानियों से समृद्ध हैं, जिनमें से कुछ (तानसेन को पढ़ें) बादलों से बारिश लाने या यहाँ तक की अपने रागों के साथ एक तेल का दीपक जलाने में सक्षम थे ।

तो, संगीत सिद्धांत से हमर वास्तव में क्या मतलब हैं । यह हमें भावनात्मक और शारीरीक रूप से कैसे प्रभावित कर सकता हैं ?

संगीत सिद्धांत एक मान्यता प्राप्त पेशेवर द्वारा व्यक्तिगत चिकित्सीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक स्वीकृत संगीत सिद्धांत कार्यक्रम को पूरा करने के दृष्टिकोण के साथ संगीत हस्तक्षेप के नैदानिक और साक्ष्य-आधारित अभ्यास को संदर्भित करता है ।

ऐसी चिकित्सा में, संगीत का उपयोग व्यक्तियों की शारीरीक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक और सामाजिक आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए किया जाता हैं ।

यह उद्देश्य निम्नलिखित कौशल में सुधार करके प्राप्त किया जा सकता हैं:

  • सामाजिक (आँख से संपर्क करना, पहला करना और आत्म-सम्मान)
  • संज्ञानात्मक (एकाग्रता, ध्यान, नक़ल और अनुक्रमण)
  • संचार (मुखर / मौखिक ध्वनियाँ और इशारा)
  • संवेदी (स्पर्श, सुनना और जागरूकता के स्तर)
  • भावनात्मक (भावनाओं की अशब्दिक अभिव्यक्ति)
  • शारीरिक (ठीक और स्थूल शरीर की हलचलें)

एक बार जब प्रत्येक व्यक्ति की ताकत और जरूरतों का आकलन किया जाता हैं, तो योग्य संगीत चिकित्सक इंगित उपचार प्रदान करता है, जिसमें बनाना, गाना, हिलना / या सनीत सुनना शामिल हैं ।

संगीत सिद्धांत एक व्यक्ति की क्षमताओं को सुदृढ़ करने में भी मदद करता हैं जिसे उनके जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी स्थानांतरित किया जा सकता हैं । यह एक संचार मार्ग भी प्रदान कर सकता हैं, जो उन लोगों के लिए बेहद मददगार हो सकता है जिन्हें शब्दों में खुद को व्यक्त करना कठिन लगता हैं ।

संगीत सिद्धांत सत्र में क्या होता हैं ?

‘विशिष्ट संगीत सिद्धांत’ सत्र ऐसी कोइ अवधारणा नहीं हैं । प्रत्येक एकल सत्र में भाग लेने वाले व्यक्ति को उम्र, जनसंख्या में शामिल होने और इस तरह के सत्र का संचालन करने की सेटिंग के आधार पर अनुकूलित लिया जाता हैं ।

हालाँकि, निम्न घटक लगभग हर संगीत सिद्धांत सत्र में सामान्य रहते हैं:

प्रारंभिक बिंदु (उद्घाटन)

प्रत्येक चिकित्सक औपचारि तरीके से सत्र खोलना पसंद करता हैं । इसमें विशेष रूप से बच्चों के साथ काम करने के दौरान ‘स्वागत / नमस्ते गीत’ गाना शामिल हो सकता हैं ; एक चक्र में घूमना, या पिछले सत्र में क्या हुआ, इसकी समीक्षा करना हो सकता हैं । उद्घाटन सत्र भविष्य के सत्र के लिए मंच और टोन सेट कर सकता हैं ।  

 

हस्तक्षेप

संगीत सिद्धांत सत्र में हस्तक्षेप का सबसे बड़ा हिस्सा हैं । प्रत्येक हस्तक्षेप को एक विशिष्ट चिकित्सकीय लक्ष्य को लक्षित करने के लिए डिजाइन किया गया   हैं ।

संगीत आधारित हस्तक्षेपों के चार सबसे सामान्य प्रकारों में प्रदर्शन (गायन या वादन), रचना (किसी व्यक्ति या समूह गीत लेखन की प्रक्रिया), आशुर्चना (मौके पर संगीत बनाना), या स्वागत (संगीत सुनना, विश्राम का अनुभव करना और गीत का मूल्यांकन) शामिल हैं ।

आदर्श रूप से, एक संगीत चिकित्सा सत्र में कई हस्तक्षेप या विरफ एक हस्तक्षेप (लेकिन लम्बे और गहराई में) शामिल हो सकते हैं ।

 

अंतिम बिंदु (समापन)

जो भी कुछ शुरू होता हैं उसे ख़त्म होना पड़ता हैं !

जिस तरह सत्र एक स्वागत गीत के साथ खुलता हैं, वह एक अलविदा / समापन गीत के साथ समाप्त होता हैं (जो प्रतिभोगियों को संकेत देता हैं की संगीत सत्र अब समाप्त हो गया हैं ) । इसमें एक गतिविधि शामिल हो सकती हैं जहाँ सभी प्रतिभागी खड़े होते हैं और फिर कार्यवाही समाप्त करते हैं ।

संगीत चकित्सा से कौन लाभ उठा सकता हैं

संगीत चिकित्सा से बच्चों, युवाओं, और वयस्कों को लाभ हो सकता हैं जिन्हें:

  • भावनात्मक, व्यवहारिक या कल्याणकारी मुद्दे
  • मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दें
  • औटिजम (स्वलीनता)
  • सीखने में कठिनाई
  • पार्किंसंस रोग जैसी शारीरीक विकलांगता या प्रगतिशील स्थिति
  • तंत्रिका संबंधी विकार जिसमें स्ट्रोक और एनी अधिग्रहित मस्तिष्क की चोट की स्थिति शामिल हैं
  • टर्मिनल बीमारी या जीवन-सीमित परिस्थिति
  • डिमेंशिया (पागलपन) या अल्जाइमर रोग

स्रोत: