Categories Gynecology Hindi Vivant

शायद आपका निचली कमर का दर्द एंडोमेट्रियोसिस (अन्तगर्भाशय-अस्थानता) हैं

निचली कमर का दर्द

एंडोमेट्रियम गर्भाशय का अस्तर हैं । एंडोमेट्रियोसिस गर्भाशय के बाहर की कोशिकाओं की बाहरी वृद्धि हैं, जो एक एंडोमेट्रियम जैसी संरचना बनाती हैं । यह आमतौर पर दर्दनाक होता हैं और मासिक धर्म के दौरान एंडोमेट्रियम में जैसा होता हैं उसी तरह से खून बहता हैं । यह महिलाओं में बांझपन का एक कारण भी हैं । भारत में, पीठ दर्द की शिकायत करने वालों में से ४५% – ८०% एंडोमेट्रियोसिस विकसित करते हैं, जिससे यह एक सामान्य स्थिति बन जाती हैं ।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द और / एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

दर्द: यह निम्न प्रकार के हो सकते हैं:

  • दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन
  • पीठ के निचले हिस्से या श्रोणि में लंबे समय तक दर्द
  • सेक्स के दौरान या बाद में दर्द
  • आँतों में दर्द
  • मल त्याग के दौरान दर्द

ब्लीडिंग या स्पॉटिंग: एंडोमेट्रियोसिस मौजूद होने पर यह अक्सर होता हैं । यदि दोनों में से कोइ भी होता हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी जाती हैं ।

 एंडोमेट्रियोसिस ३० और ४० की उम्र के बीच की महिलाओं में आम हैं ।

एंडोमेट्रियोसिस से जोखिम में डालने वाले अन्य कारकों में कभी बच्चे नहीं होना, लम्बे समय तक मासिक धर्म (आमतौर पर ७ दिन से अधिक) शामिल हैं, मासिक धर्म बहुत छोटा होना (२७ दिनों से कम), मासिक धर्म चक्र का पारिवारिक इतिहास, और एक स्वास्थ्य समस्या जो शरीर से मासिक धर्म प्रवाह को अवरुद्ध कर सकती हैं ।

ये एंडोमेट्रियोसिस के कुछ कारण भी हैं । हालाँकि सटीक कारण अभी तक अज्ञात हैं, संभावित कारणों में मासिक चक्र, अनुवांशिक मुद्दे, कम प्रतिरक्षा, हार्मोनल असंतुलन और पेट क्षेत्र की सर्जरी (जैसे सी-सेक्शन या हिस्टेरेक्टोमी) में समस्याओं से जुडा होना बताया गया हैं ।

यदि आपको उपरोक्त में से कुछ भी एक हैं, तो आपका डॉक्टर कुछ परीक्षाएं सुझा सकता हैं । पेल्विक परीक्षाएं एंडोमेट्रियोसिस के बड़े द्रव्यमान का पता लगाने के लिए की जाती हैं, क्योंकि, छोटे द्रव्यमान को महसूस करना कठिन हो सकता हैं । वह एंडोमेट्रियोसिस के परिणामस्वरुप डिम्बग्रंथि के अल्सर की जाँच करने के लिए अल्ट्रासाउंड के रूप में इमेजिंग परीक्षणों की भी सिफारिश कर सकते हैं । चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) गर्भाशय की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं । यदि एंडोमेट्रियोसिस इनमें से किसी भी परीक्षण में नहीं देखा जाता हैं, लेकिन आपके लक्षणों के आधार पर संदेह किया जाता हैं, तो एक लेप्रोस्कोपी की जाती हैं । एंडोमेट्रियोसिस के लिए यह एकमात्र पुष्टित्मक परीक्षण हैं ।

एक बार निदान करने के बाद, आवश्यक उपचार के तरीके को बनाया जता हैं । उपचार इस बात पर निर्भर करता हैं कि क्या आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं । यदि आप गर्भधारण नहीं करना चाहते हैं, तो हार्मोनल गोलियां निर्धारित की जाती हैं जो दर्द और असुविधा को कम करने में मदद कर सकती हैं । अंतगर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी) का दर्द और रक्तस्त्राव कम करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता हैं । यह लगभग सात वर्षों तक गर्भनिरोधक भी सुनिश्चित करता हैं ।

यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर एक गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन एगोनिस्ट दे सकता हैं । यह दवा शरीर को मासिक धर्म और एंडोमेट्रियोसिस के लिए हार्मोन्स को जिम्मेदार बनाने से रोकती हैं । सर्जरी केवल बहुत गंभीर मामलों के लिए की जाती हैं और आमतौर पर हार्मोनल थैरपी के साथ इसका पालन किया जाता हैं । एंडोमेट्रियोसिस के कुछ लक्षणों को कम करने के लिए दर्द की दवा भी एक विधा मानी जाती हैं ।

 

स्रोत: