खाद्य पदार्थ जो आपकी प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए ज़रूरी हैं

हम एक वैश्विक महामारी के बीच में हैं; COVID-19 संक्रमण से दुनिया भर में आतंक की भावना पैदा हो गई है।

[the_ad id=”7035″]

लोगों को संक्रमण से रोकने के साथ-साथ असंक्रमित व्यक्तियों को संक्रमण फैलने से बचाने के लिए घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है। इससे कर्व को समतल करने और नए मामलों के बोझ को कम करने के अलावा कुछ नहीं करने में मदद मिलेगी। इस संकट के बीच में, हाथ में कोई प्रभावी उपचार के साथ- घर के अंदर रहना और सामाजिक गड़बड़ी इस महामारी को नियंत्रित करने का एकमात्र प्रभावी तरीका है।

हालांकि, यह भी एक ज्ञात तथ्य है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा होने से आप एक संक्रमण को पकड़ने से रोक सकते हैं। एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली वाला व्यक्ति कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले किसी व्यक्ति की तुलना में बीमारियों का बेहतर तरीके से मुकाबला करने में सक्षम है। इसके अलावा अगर वह बीमार पड़ती है या खत्म हो जाती है, तो ऐसी संभावना है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया तेजी से ठीक होने में मदद करेगी।

तो आज की पोस्ट में, हम कुछ सरल खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए उपभोग कर सकते हैं।

खट्टे फल

हमें यकीन है कि आप में से अधिकांश इस बात से अवगत होंगे कि साइट्रस फलों में मौजूद विटामिन सी आपको फ्लू और फ्लू जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और यह एलर्जी खाद्य पदार्थों / उत्तेजक पदार्थों के प्रति आपकी प्रतिक्रिया को भी बेहतर बनाता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ संतरे, नींबू, अंगूर, जामुन, आंवला (आंवला), अमरूद, लाल बेल मिर्च आदि हैं।

ब्रोकोली

न केवल एक सुंदर दिखने वाली सब्जी है, बल्कि एक सुपरफूड भी है। ब्रोकोली विटामिन ए, सी, ई और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए सभी आवश्यक हैं। अपने आहार में एक हफ्ते में ब्रोकली के कम से कम 2 4 सर्विंग्स को शामिल करना सुनिश्चित करें।

लहसुन

अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। सभी गुणों के बीच, लहसुन आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए भी अच्छा माना जाता है। तो अपने भोजन में बहुत सारे लहसुन जोड़ें, आप सुबह-सुबह एक छोटी लहसुन की फली भी रख सकते हैं, आपको बस इसे पानी की मदद से एक गोली की तरह निगलना है।

अदरक

लहसुन की तरह, अदरक में भी एंटी-वायरल गुण होते हैं और यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए भी अच्छा है। अपने करी, वेजी, सूप और चाय में भी अदरक के साथ लहसुन शामिल करें।

दही

दही सबसे अच्छा प्राकृतिक प्रोबायोटिक है। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपका पेट ठीक से काम कर रहा है। यह आंत में स्वास्थ्य बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद करता है। एक स्वस्थ आंत का मतलब है एक स्वस्थ शरीर। इसलिए अपने आहार में बहुत सारे दही को शामिल करना न भूलें।

बादाम

बादाम फिर से विटामिन ई, विटामिन सी और स्वस्थ वसा का एक भंडार है, जो प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले तत्व हैं। इसलिए रोजाना कम से कम 5-6 बादाम अपने आहार में शामिल करना याद रखें।

हल्दी

हल्दी या हल्दी पारंपरिक भारतीय खाना पकाने का एक हिस्सा है, इसके अलावा हमने अपने घावों पर भी हल्दी का उपयोग किया है क्योंकि इसमें एंटी-सेप्टिक गुण हैं। इसी तरह, हल्दी भी एक उत्कृष्ट प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला भोजन है। यह एक दिया गया है कि हमारी सब्जी की तैयारी और करी में हल्दी होती है, अगर आप इसे अपने खाना पकाने में ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो यह समय है कि आप अपने आहार में इसे शामिल करें।

पूरे विचार के लिए एक स्वस्थ आहार है, उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो अच्छी तरह से पके हुए हों और पर्याप्त स्वच्छता उपायों का पालन करके तैयार किए गए हों।

सोखना और निरोधी उपायों के लिए कोई प्रतिस्थापन नहीं है, हैंडवाशिंग के निवारक उपायों के बाद, छींकने और खाँसने, कीटाणुनाशक करने आदि के दौरान अपने चेहरे को मास्क के साथ कवर करना, अपनी नाक और मुंह को कवर करना आदि।

घर के अंदर रहें, सुरक्षित रहें

 

Source: