Categories Hindi Orthopedics VLCC

कितना व्यायाम आपकी मांसपेशियों और अस्थिबंध को स्वस्थ रखता है

क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर में 600 से भी अधिक मांसपेशियां हैं? मांसपेशिया आपको हिलने में, चीजों को उठाने में, आपके शरीर में

[the_ad id=”13371″]
 रक्त संचालित  करने में, और यहां तक कि आपको सांस लेने में भी मदद करती है।

जब आप अपनी मांसपेशियों के बारे में सोचते हैं, तो शायद आप उन चीजों के बारे में सोचते हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। ये आपकी स्वैच्छिक मांसपेशियां हैं, जिसका अर्थ है कि आप उनकी  गतिविधि को नियंत्रित कर सकते हैं।इन्हे कंकाल की मांसपेशिया  भी कहा जाता है क्योंकि वे आपकी हड्डियों से जुड़े होते हैं और आपकी हड्डियों के साथ मिलकर चलने, दौड़ने, चीजों को पकड़ने, यंत्र बजाने, बेसबॉल फेंकने, फुटबॉल गेंद को मारने या साइकिल की सवारी करने में मदद करते है। व्यायाम करना, पर्याप्त आराम करना, और एक संतुलित आहार खाने से मांसपेशियों को जीवनभर स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

वह तरीके जिनसे आप अपनी मांसपेशियों और अस्थिबंधकों को अच्छे आकार में रख सकते हैं निम्नानुसार हैं:

  1. अपनी मांसपेशियों को संतुलित रखें – आपके द्वारा किए जाने वाली हर गतिविधि के विपरीत गतिविधि होती है: जैसे धकेलना और खींचना, उठाना और गिराना, बाया मोड़ना और दायां मोड़ना । विरोधी मांसपेशियों का व्यायाम करना अच्छी दशा, मजबूत शरीर और स्थायी गतिशीलता की कुंजी है।
  2. RICE याद रखें – RICE रेस्ट यानि आराम, आइस यानि बर्फ, कम्प्रेशन यानि दबाव और एलिवेशन यानि उचाई को दर्शाता है। ये चार पड़ाव  मामूली मुलायम ऊतकों की चोट जैसे लिगमेंट स्प्रेन, चोट और प्रभाव, मांसपेशियों के दर्द आदि के लिए आवश्यक हैं और प्रभावी प्राथमिक चिकित्सा उपचार प्रदान कराते हैं।
  3. दोहराव वाली गतिविधि से बचें – बहुत मामूली तनाव को भी अगर आप बार-बार दोहराये तो ये आपकी मांसपेशियों के लिए समस्या पैदा कर सकती है। यदि आपको कंप्यूटर माउस को स्थानांतरित करने जैसे दोहराए जाने वाले कार्यों को करने की आवश्यकता है, तो अपने गतिविधि को बदलने और  बार-बार विराम लेने का प्रयास करें।
  4. पिलेट्स और योग करे – पिलेट्स और योग मुद्रा और स्थिरता को बनाए रखने के लिए उपयोगी मुख्य मांसपेशियों को फैलाने,और सुव्यवस्थित करने के लिए बनी है। योग और पिलेट्स आपकी ताकत और लचीलापन में सुधार करने और आपके शरीर पर तनाव और थकान के प्रभाव को कम करने में भी मदद करते है ।
  5. हल्की शुरुआती कसरत करे और शांत हो जाये – गर्म मासपेशिया स्ट्रेंस जैसी चोटों के प्रति आपको कम संवेदनशील बनाती है । व्यायाम के बाद स्ट्रेच करना और आराम करना भी महत्वपूर्ण है -इससे तंग मांसपेशियों को रोकने में मदद मिलती है।
  6. गर्म पानी में आराम करे – गर्म पानी आपके दर्द और पीड़ा को कम करने में मदद करता है और आपकी मांसपेशियों को आराम देने और खुद को सुधारने में सक्षम बनाता है।
  7. देखें कि आप कैसे उठते हैं – अपने घुटनों को मोड़ने की कोशिश करें न कि आपकी पीठ को मोड़ने की। बहुत तेजी से मुड़ाव, अजीब तरह से उठना या घूमना सभी आपकी मांसपेशियों पर जबरदस्त तनाव डाल सकते हैं।
  8. चलते रहें – काम या खेलने के दौरान अपने स्थान को समायोजित करना आपकी मांसपेशियों को ऐंठन से बचाने में मदद करेगा, RSI (दोहराव वाले तनाव चोट) के लक्षणों से छुटकारा दिला सकता है और कैलोरी कम करता है।
  9. कार्डियो कसरत- वसा कम करने और दुबले मांसपेशियों के निर्माण के लिए अपने दिनचर्या में कार्डियो की कुछ कसरत सम्मलित करे । कार्डियो कसरत एरोबिक व्यायाम होते हैं जिन्हें वसा कम करने के लिए कोशिकाओं से ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है जैसे , चलना, जॉगिंग, तैराकी या नृत्य ।
  10. आराम करें – दबाव और थकान मांसपेशी के  दबाव और ऐंठन का कारण बन सकता  है और आंसू और मोच  के अवसर को बढ़ा  सकता है। शांत होने और आराम के लिए कुछ समय निकालें – एक आरामदायी  मालिश मांसपेशियों को आराम कराती है दर्दनाक बिंदुओं को हटाएगी और मामूली मोच और स्ट्रेन के उपचार को तेज करने के लिए परिसंचरण को प्रोत्साहित करेगी।

हालही के अध्ययन से पता चला है कि हल्के डिग्री के व्यायाम भी दर्द में मदद करते हैं। लोगों को उठाना और आगे बढ़ाना  मनोदशा, दर्द और संपूर्ण कार्य करने में मदद करता है। इस अध्ययन ने दैनिक जीवन की गतिविधियों को करने की क्षमता में सुधार दिखाए हैं, जैसे कि सामान उठाना या ले जाना; सीढ़ी चढ़ना; झुकाव, घुटने टेकना , स्नान और कपड़े पहनना । यह अध्ययन अमेरिकन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया था।

 

Source: