वेट गेन टिप्स : जल्दी और सुरक्षित रूप से बढ़ाएं वजन

आजकल हर 10 में से 1 व्यक्ति मोटापे का शिकार होता है। लेकिन, इसके बाद भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो दुबले-पतले रह जाते हैं। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको हम वजन बढ़ाने के तरीके बताएंगे। आइए, पहले जानते हैं कि किन्हें वजन बढ़ाने की जरूरत पड़ती है।

[the_ad id=”6238″]

वेट गेन टिप्स क्या हैं?

अब नीचे वेट गेन टिप्स बताएं गए हैं जिनसे हम जान सकते हैं कि किस तरह आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं :

वेट गेन टिप्स 1: अधिक कैलोरी खाएं

वेट गेन टिप्स में सबसे जरूरी होती है कैलोरी। शरीर में कैलोरी की जितनी अधिक मात्रा होती है वजन उतनी ही तेजी बढ़ेगा। ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन करें। इसके लिए, आप अपने डाइटीशियन की सलाह से रोजाना की कैलोरी की मात्रा के बारे में जानें। आपका वजन और लंबाई देखकर आपके डाइटीशियन कैलोरी की सही मात्रा आपको बताएंगे। 

वेट गेन टिप्स 2: प्रोटीन से भरपूर भोजन खाएं

हमारे शरीर की मांसपेशियां प्रोटीन से बनी हैं। वजन बढ़ाने के लिए प्रतिदिन 1.5 से 2.2 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। लेकिन, ध्यान रखें कि प्रोटीन की वजह से आपका वजन बढ़ और घट भी सकता है इसलिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। प्रोटीन के लिए आप मांस, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप किसी भी वेट गेन टिप्स का फॉलों करतें हैं तो प्रोटीन उसका सबसे अहम हिस्सा हो सकता है।

वेट गेन टिप्स 3: दिन में तीन बार फैट वाला खाना खाएं

हर दिन के खाने का समय निश्चित करें। दिन में कम से कम तीन बार खाना खाएं और जो भी खाएं उसमें अच्छे फैट की मात्रा ज्यादा रखें। यह वेट गेन टिप्स का सबसे आसान उपाय हो सकता है।

वेट गेन टिप्स 4: कैसे पिएं पानी

वेट गेन टिप्स कहता है कि खाना खाने के पहले या बाद में कभी भी तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। अगर पानी पीना है, तो खाने से आधा घंटा पहले या खाना खाने के आधा घंटे बाद ही पानी पिएं। ऐसा करने से हमारे पेट को भोजन पचाने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है। साथ ही, जिन्हें एसडिटी की समस्या होती है, उन्हें भी इससे राहत मिल सकती है।

वेट गेन टिप्स 5: दूध

दिन भर में लगभग 70 से 80 प्रतिशत मात्रा में हमारे शरीर को पानी की जरूरत होती है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं कहा जा सकता है कि इस मात्रा को पानी से ही पूरा करना चाहिए। बल्कि, इस मात्रा में पानी के साथ-साथ दूध और फलों के जूस को भी शामिल करना चाहिए। इससे शरीर को उचित मात्रा में तरल पदार्थ मिलेंगे ही, साथ ही, दूध से कैल्शियम और फलों के जूस से विटामिन की कमी भी पूरी हो सकती है। इसलिए वेट गेन टिप्स को मानेत हुए आप डायट में दूध को शामिल करें।

 

वेट गेन टिप्स के अलावा करें एक्सरसाइज

पुश-अप

पुश-अप काफी इफेक्टिव एक्सरसाइज है और किफायती भी। पुश-अप करने के लिए हमें एक्सरसाइज से जुड़ी किसी भी तरह की संसाधनों की आवश्यकता नहीं पड़ती है। पुश-अप करने से बॉडी के ऊपरी हिस्से में मसल्स बढ़ती है।

लो इंटेसिटी एरोबिक

वेट गेन करने के लिए लो इंटेसिटी में एरोबिक करना काफी सही रहता है। कम स्पीड में एरोबिक वर्क आउट करने से बॉडी में ऑक्सिजन का संचार होता है और कार्बनडाइऑक्साइड बाहर निकलती है। वेट गेन टिप्स में सबसे ज्यादा फायदा पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना है। लो इंटेसिटी में एरोबिक वर्कआउट करने से बहुत भूख लगती है।

अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Source: