स्वस्थ खाने के स्मार्ट तरीके जो आपकी ज़िन्दगी में अंतर ला सकती है

भोजन करना भूख को संतुष्ट कराने के लिए एक प्राकृतिक, स्वस्थ, और सुखद गतिविधि है। स्मार्ट भोजन का तात्पर्य है समझदारी और ध्यान से

[the_ad id=”6157″]खाना। खाने से पहले, रुकने का अभ्यास करें। कुछ बार सांस अंदर और बाहर लें ताकि आप उस खाने के साथ एक हो सकें जिसे आप खाने जा रहे है । स्मार्ट भोजन के लिए समर्पित अभ्यास होना चाहिए और ऐसे कुछ अभ्यास हैं जिन्हें आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपना सकते हैं।

  1. भोजन का सम्मान करें – भोजन के पहले 20 मिनट के दौरान हमें अपने भोजन को शान्त होकर खाना चाहिए ताकि हम खाने के अनुभव में पूरी तरह से डूब जाए। घर पर शांति से भोजन करने की प्रक्रिया को आज़माने की सिफारिश की जाती है – यहां तक कि केवल एक कप चाय भी शांति से पिए । लेकिन आपको अधिक स्मार्ट खाने वाला बनने के लिए हर भोजन शांति में खाने की ज़रूरत नहीं है। आप भोजन के दौरान दैनिक विकृतियों से हटकर अपना खाना शुरू कर सकते हैं: जैसे टेलीविजन, लैपटॉप, फोन बंद करें, कोई दृश्य नहीं, सर्फिंग नहीं, कोई मूलशब्द नहीं।
  2. सभी छह इंद्रियों का इस्तेमाल करें – जैसे ही आप भोजन परोसते हैं और खाते हैं तो आप प्लेट, रंग, बनावट, स्वाद और सुगंध से स्वादिष्टता का निरीक्षण करें, प्रत्येक निवाले का स्वाद ले, क्यूंकि आपका दिमाग केवल स्वाद नहीं इन चीज़ो को भी देखता है। जब आप अपने मुंह में भोजन का पहला निवाला डालते हैं, तो चबाने से पहले रुकें और इसके स्वाद पर ध्यान दें जैसे की आप पहली बार इसका स्वाद ले रहे हो। अपनी सभी इंद्रियों का इस्तेमाल करने के अधिक अभ्यास के साथ आपको महसूस होगा कि आपका स्वाद बदल रहा है जिसकी वजह से आपको जो स्वस्थ्य खाना पहले ‘बेकार’ लगता था अब आप उसका आनंद ले पा रहे है ।जैसे ही भोजन आपके पेट में जायेगा, आप पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे
  3. खाना कम मात्रा में परोसें – नियंत्रण स्मार्ट खाने का एक आवश्यक घटक है। भोजन की कम मात्रा को चुनने की प्रतक्रिया से आप अपने वजन को अधिक मात्रा में बढ़ने से रोक सकते हैं। यह आपके घरेलू खाद्य बजट और हमारे ग्रह के संसाधनों की कम क्षति कराता है । एक छोटी डिनर प्लेट का उपयोग करे और डिनर प्लेट में केवल एक बार परोसे यह आपको अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है।
  4. छोटे निवाले ले और अच्छी तरह से चबाएं- जानबूझकर छोटे निवाले का चयन करें और उन्हें अच्छी तरह चबाने (30-40 बार) की कोशिश करे। ये आपको भोजन को धीमा खाने में मदद कर सकते हैं और साथ ही आपको अपने भोजन के स्वाद का पूरी तरह से अनुभव करने में मदद कर सकते है। ये आपके पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते है, क्योंकि हमारे खाद्य पदार्थों को तोड़ने की प्रक्रिया मुंह में एंजाइमों से शुरू होती है। अच्छी तरह से चबाने से आपकी जीभ और तालु भोजन का बेहतर तरीके से स्वाद ले सकते हैं। एक बार जब आप इस निवाले को निगल लेंगे, तब भी आप उस अद्भुत स्वाद का आनंद ले सकेंगे जो भोजन आपको प्रदान करता है।
  5. धीरे-धीरे खाएं और ज्यादा खाने से बचें- धीरे-धीरे भोजन करने से आपको संतुष्टि महसूस होगी ताकि आप बहुत ज्यादा खाने से पहले ही रुक जाये।जापान में, हारा हैची बु में तबतक खाने की सलाह दी गयी है जबतक आपका पेट 80% भर जाये और कभी भी पेट को पूरा नहीं भरना चाहिए क्यूंकि इससे आपके पेट और आंतों की पाचन शक्ति कमजोर होती है, जिससे लंबे समय तक उन पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है। बेशक,ज्यादा खाने से बचना वजन नियंत्रण के लिए कुंजी है। इसका अभ्यास करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आप भोजन का आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय दे। उदाहरण के लिए, काम पर आपके भोजन विराम के दौरान -एक बड़े भोजन को जल्दी से खाने के बजाय छोटा भोजन खाएं ।
  6. भोजन न छोड़ें – भोजन छोड़ना सावधानीपूर्वक खाना चुनने में कठिनाई पैदा कर सकता है। जब हम भूखे होते हैं, तब पोषक ऊर्जा की मजबूत ताकतें हमें जो भी खाद्य पदार्थ करीब हैं, उन्हें पकड़ने के लिए प्रेरित कर सकती हैं – चाहें वो वेंडिंग मशीन या फास्ट फूड भोजनालय से हों, और ये खाद्य पदार्थ हमारे स्वस्थ खाने या वजन घटाने के लक्ष्यों को आगे नहीं बढ़ने देते। तथाकथित चराई – एक भोजन से दूसरे के कुछ निवाले, नियमित भोजन खाये बिना भी आपके स्वस्थ वजन के लक्ष्यों के खिलाफ भी काम कर सकते हैं, क्योंकि आप अधिक भोजन का उपभोग कर सकते हैं आप कभी भी वास्तव में संतुष्ट महसूस नहीं करेंगे। तो पूरे दिन सावधान विकल्प बनाने का मौका दें; नियमित भोजन की योजना बनाएं और यदि उपयुक्त है तो स्वस्थ स्नैक्स भी खाये।

 

Source: