समय-निर्धारण कुंजी है

खिलाड़ी और फिटनेस उत्साही हमेशा अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीकों की तलाश में

[the_ad id=”6157″]रहते हैं। अच्छा पोषण आपके शरीर को बेहतर प्रदर्शन करने और प्रत्येक कसरत के बाद तेज़ी से ठीक होने में मदद करता है। व्यायाम से पहले इष्टतम पोषक तत्व का सेवन करने से न केवल आपको अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने में मदद मिलेगी बल्कि ये मांसपेशी क्षति को भी कम करेगा । 

आपके भोजन का समय-निर्धारण प्री-व्यायाम पोषण का एक महत्वपूर्ण पहलू भी है। अपने प्रशिक्षण के परिणामों को अधिकतम करने के लिए, व्यायाम करने से 2-3 घंटे पहले कार्बोहाईड्रेट,फाइबर, प्रोटीन और वसा युक्त भोजन खाने का प्रयास करें।

हालांकि, कुछ मामलों में, व्यायाम करने से 2-3 घंटे पहले आपको पूर्ण भोजन नहीं मिल पायेगा । उस स्थिति में, फिर भी आप उचित पूर्ण -व्यायाम भोजन खा सकते हैं। बस ध्यान रखें कि जितनी जल्दी आप अपने व्यायाम से पहले खाएंगे, उतना ही भोजन छोटा और सादा होना चाहिए। तो यदि आप अपने व्यायाम से 45-60 मिनट पहले खाते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों को खाए जो पचाने के लिए सरल हो और मुख्य रूप से जिनमें कार्बोहाइड्रेड और कुछ प्रोटीन हो । यह व्यायाम के दौरान पेट की समस्या को रोकने में मदद करेगा।

एक श्रोध के अनुसार व्यायाम से पहले, 20 ग्राम छाछ प्रोटीन खाने से सकारात्मक अनाबोलिक प्रतिक्रिया दिखाई देती है।
कई अध्ययनों ने खिलाडियों (एथलेटिक) के प्रदर्शन में सुधार के लिए पूर्व-व्यायाम प्रोटीन खपत की क्षमता को दर्शाया है। व्यायाम से पहले प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेड के साथ प्रोटीन का भोग करने से मांसपेशी प्रोटीन संश्लेषण में वृद्धि देखी गई है।

आपके पूर्ण-व्यायाम भोजन का समय कुंजी है

चलना-दौड़ना अंतराल प्रशिक्षण

एक अंतराल प्रशिक्षण कैलोरी घटाने और अपने फिटनेस स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

समय: 30 मिनट वार्मअप करे और शांत रहे

पहले 10 मिनट: धीमी चाल के साथ वार्मअप करे और धीरे धीरे तेज़ हो जाए ।

अगले 16 मिनट: एक मिनट तक धीरे दौड़े जिस गति से कुछ हद तक चुनौतीपूर्ण महसूस हो। मामूली गति के साथ तीन मिनट पुनर्प्राप्त (रिकवरी) करें; तीन मिनट के अंत तक आपके शरीर में फिर से दौड़ने की ऊर्जा होनी चाहिए। इसे तीन बार लगातार दोहराएं।

आखिरी चार मिनट: खुद को शांत करने के लिए एक आसान गति पर चले ।

अपने आप को चुनौती दें: धीरे-धीरे अपनी गति को बढ़ाएं ताकि यह आपके तीन मिनट के पुनर्प्राप्त अंतराल के अंत में तेज हो जाए।

 

Source: